पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

17 मई तक फिर बढ़ा कोरोना कर्फ्यू:अब होम डिलीवरी से ही मिलेगा किराना सामान, जिले में शादी-निकाह पर रोक

रायसेनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होम डिलीवरी को लेकर व्यापारियों को निर्देश देते एसडीएम। - Dainik Bhaskar
होम डिलीवरी को लेकर व्यापारियों को निर्देश देते एसडीएम।
  • कोरोना की संक्रमण दर 2 फीसदी से 8.41 फीसदी पर पहुंची
  • आज मिले 149 पॉजिटिव, एक्टिव केस 1600 पहुंचे, 149 ठीक होकर घर पहुंचे

जिले भर में कोरोना संक्रमण अब तक कम नहीं हुआ है, रोजाना 150 से अधिक मरीज जिले भर में मिल रहे है। अब तक संक्रमण शहरी क्षेत्रों में ही ज्यादा था, लेकिन अब उसकी दस्तक गांवों की तरफ भी हो गई है, जो जिला प्रशासन के लिए चिता का कारण बढ़ रही है। इसी बात को ध्यान में रखकर कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोरोना कर्फ्यू को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

जिले में नहीं हो सकेंगे विवाह एवं निकाह

जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण उससे आम नागरिकों के बचाव एवं जनसामान्य के हित को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने जिले भर में शादियों और निकाह पर भी रोक लगाई है। यह रोक 17 मई तक जारी रहेगी। इस दौरान किसी के द्वारा इसका उल्लंघन किया गया तो उस परिवार के खिलाफ एफआईआर थाने में दर्ज कराकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह प्रशासन के लिए चिंता का कारण... जिले में पॉजिटिव संक्रमण दर में अब तक नहीं आई कमी

होम डिलीवरी से ही मिलेगा किराना
जिले में 16 अप्रैल से कोरोना कर्फ्यू चल रहा है। इस दौरान सिर्फ एक बार 22 अप्रैल को किराना दुकानों को एक तय सीमा में दुकानें खुलवाई गई थी, लेकिन उस दिन बाजार में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी थी, जिससे संक्रमण को रोकने को लेकर चल रहे प्रयासों को धक्का लगा था।

इस बात को ध्यान में रखकर अब प्रशासन द्वारा निश्चित की गई किराना दुकानों से होम डिलेवरी की सुविधा लोगों को प्राप्त हो सकेगी। इस संबंध में शुक्रवार को एसडीएम एलके खरे की मौजूदगी में शहर के व्यापारियों की एक बैठक भी रखी गई थी, जिसमें व्यापारियों को दुकान से सामान बेचने मिलने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की भी उन्हें हिदायत दी गई।
16 तक बंद रहेगी देशी और विदेशी शराब की दुकानें
कोरोना संक्रमण को रोकने जिले भर की देशी और विदेशी शराब की दुकानों को 16 मई तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।
जिले भर में कोरोना से पांच की मौत
जिले भर में कोरोना संक्रमण की चेन नहीं टूट पा रही है। शुक्रवार को कोरोना से 6 लोगों की मौत हुई है, तो वहीं 149 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि आज इतने ही मरीज ठीक होकर अपने घर भी पहुंचे। जिले भर एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1600 पर पहुंच गई है, जिनमें से 177 लोग सरकारी अस्पताल और 57 लोग प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है।

इसके अलावा 6 लोग जिले से बाहर अपना इलाज करवा है, जबकि 1360 लोग होम आइसोलेट है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 7514 पहुंच गई है, वहीं 5798 लोग ठीक हो गए है। जिले में पॉजिटिव प्रतिशत बढ़कर 8.41 पहुंच गई है। जिले में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह मृत्यु प्रतिशत 1.54 % चल रहा है।

खबरें और भी हैं...