पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विचार दिवस:अब प्रतिदिन भलाई का कार्य करने की ली शपथ, श्रमदान कर लगाए पौधे

रायसेन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्काउट और गाइड को प्रतिदिन भलाई का कार्य करने की शपथ भी दिलाई गई।  - Dainik Bhaskar
स्काउट और गाइड को प्रतिदिन भलाई का कार्य करने की शपथ भी दिलाई गई। 
  • स्काउटिंग के जन्मदाता बेडेन पावेल के जन्म दिवस पर किया श्रमदान और लगाए पौधे

स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल का जन्मदिन भारत स्काउट एवं गाइड जिला संघ रायसेन के तत्वाधान में उत्साह पूर्वक मनाया गया । इस दिन स्कूलों में श्रमदान और पौधारोपण कार्यक्रम भी रखे गए । इसके साथ ही स्काउट और गाइड को प्रतिदिन भलाई का कार्य करने की शपथ भी दिलाई गई।

कार्यक्रम में जिला कमिश्नर स्काउट एमएल राठौरिया ने स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल एवं उनकी धर्मपत्नी लेडी पावेल के जन्मदिन पर प्रतिदिन एक भलाई का कार्य करने की शपथ दिलाई । जिला संगठक स्काउट सुशील बिल्लोरे ने बताया कि पूरे विश्व में आज का दिन विचार दिवस के रूप में मनाया जाता है।

स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल ने विश्व के सबसे बड़े वर्दीधारी संगठन की स्थापना की थी, जिसका मूल उद्देश्य संस्कारित नागरिक तैयार करना है । लार्ड बेडेन पावेल ने स्काउटिंग आंदोलन के माध्यम से बालक-बालिकाओं के सर्वांगीण विकास, उनमें सेवा की भावना जागृत करना, अनुशासन में रहकर अपनी दिनचर्या पूर्ण करने के लिए छोटी-छोटी गतिविधियों के माध्यम से रोचक एवं ज्ञानवर्धक खेलों से उन्हें जीवन में उतारने की कला सभी को सिखलाई। आयोजन के अंत में सभी ने प्रतिदिन भलाई का कार्य करने की शपथ ली। जिला मुख्य आयुक्त हेमंत श्रीवास्तव ने जिले के समस्त प्रभारी शिक्षक एवं स्काउट गाइड को बधाई प्रेषित की है।

स्कूल की सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

नगर के उत्कृष्ट विद्यालय में स्काउट और गाइड ने स्कूल परिसर में साफ- सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया । वहीं सांची और बेगमगंज में पौधा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें