खनिज विभाग की कार्रवाई:अवैध रेत परिवहन करते ओवरलोड पांच डंपर जब्त

रायसेन9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खनिज विभाग ने रेत परिवहन कर रहे 48 वाहनों की जांच की रायल्टी सभी पर मिली

जिले में रेत का अवैध खनन और परिवहन दोनों ही खूब चल रहे हैं। हालांकि खनिज विभाग द्वारा कभी-कभी ही जांच और कार्रवाई की जाती है।

खासकर अवकाश के दिन तो अवैध परिवहन आम दिनों की तुलना में और भी बढ़ जाता है। शनिवार को दिन में जिला खनिज अधिकारी आरके कैथल, इंस्पेक्टर राजीव कदम सहित उनकी टीम जांच के लिए निकली तो उन्हें अवैध परिवहन करते कोई वाहन ही नहीं मिले। इससे वे महज ओवरलोड रेत का परिवहन कर रहे एक डंपर ही जब्त कर पाए।

इसका प्रकरण बनाकर सुल्तानपुर थाने में खड़ा करवा दिया गया। इसके बाद खनिज अमले ने अपनी कार्रवाई बंद कर दी। फिर शनिवार-रविवार रात 3 बजे से सुबह 6 बजे तक खनिज अमले ने रेत परिवहन कर रहे वाहनों की फिर जांच शुरु की। इस दौरान करीब 48 से अधिक वाहनों की जांच की गई।

इनमें से 4 डंपर ओवरलोड रेत का परिवहन करने हुए मिले। खनिज अमले ने उन्हें जब्त कर बाड़ी पुलिस के सुपुर्द कर थाने में रखवा दिए। वहीं इन पर प्रकरण भी दर्ज किए गए हैं। कलेक्टर साहब आगे जुर्माने लगाने की कार्रवाई करेंगे।

थानों के पास से गुजर रहे पर नहीं हो रही कार्रवाई

खनिज अमले ने ये सभी डंपर थाने के पास ही गुजरते हुए जब्त किए हैं। इससे ये सवाल उठता है कि थानों के सामने से ही जब रेत से भरे ओवरलोड डंपर गुजर रहे हैं, तो उन पर कार्रवाई क्यों नहीं की जाती। खनिज अमला तो वहां कार्रवाई के लिए कभी-कभी ही पहुंचता है, जबकि रोड किनारों के थानों में 24 घंटे पुलिस स्टॉफ मौजूद रहता है। जो समय-समय पर थाने के बाहर खड़े होकर आसानी से रेत परिवहन कर रहे वाहनों की जांच कर सकते हैं। जिन 48 वाहनों की खनिज विभाग के अधिकारी आरके कैथल और कर्मचारियों ने जांच की उनमें सभी पर रायल्टी होना बताया जा रहा है ।

खबरें और भी हैं...