बारिश में पानी के लिए हाहाकार:15 दिन से नलों में नहीं पहुंचा पानी तो लोगों ने किया हाईवे जाम, बुजुर्ग महिला बोली- अब हैंडपंप चलाना मेरे बस का नहीं, नल में पानी दो

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पानी के लिए लोगों ने हाईवे को करीब 45 मिनट जाम करके रखा। - Dainik Bhaskar
पानी के लिए लोगों ने हाईवे को करीब 45 मिनट जाम करके रखा।

पानी दो... पानी दो... हमारे घरों में 15 दिन से पानी नहीं पहुंचा... कुछ ऐसे ही नारे बुधवार को रायसेन की सड़कों पर सुनाई दिए। वार्ड नंबर 4 गोपालपुर में पिछले 15 दिनों से नहीं पहुंच रहा है। इसी कारण लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और खाली बर्तन लेकर वे हाईवे पर बैठ गए। करीब 45 मिनट तक वे हंगामा करते रहे। जाम के दौरान कई बार विवाद की स्थिति भी बनी। चक्काजाम में फंसे लोग अपने वाहनों को जबरदस्ती निकालने की कोशिश कर रहे थे। इसी दौरान विरोध कर रहे लोग और जाम में फंसे लोगों के बीच जमकर कहासुनी हुई। कई प्रदर्शनकारी तो लोगों के वाहनों पर बैठ गए। पुलिस ने दोनों को समझाइश देकर मामले को शांत करवाया।

पार्षद संतोष कुशवाहा ने बताया कि नपा पाइप लाइन टूटने से करीब 15 दिनों से पानी की सप्लाई नहीं हुई है। इस कारण लोगों को सड़क पर उतरना पड़ा। बच्चों से लेकर बूढ़े तक ने खाली बर्तन रोड पर रखकर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मौके पर पहुंची पुलिस ने उनको समझाया पर विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने किसी की नहीं सुनी। हर हालत में पानी सप्लाई करने की मांग करते रहे। सीएमओ आरडी शर्मा ने चक्काजाम कर रहे लोगों को आश्वासन दिया कि आज पानी नलों में आ जाएगा, इसके बाद वे रोड से हटे।

पानी के लिए सड़क पर बैठी महिलाएं।
पानी के लिए सड़क पर बैठी महिलाएं।

सुबह से शुरू की नारेबाजी
करीब सुबह साढ़े 8 बजे से गोपालपुर के लोग रोड पर आ गए थे। सबसे पहले पुलिस पहुंची, उसके बाद तहसीलदार अजय प्रताप पटेल और एसडीओपी आदिति भावसार ने लोगों को समझाया पर उन्होंने किसी की नहीं सुनी। चक्काजाम कर रहे लोग नगर पालिका के सीएमओ को मौके पर बुलाने पर अड़े रहे। इस दौरान लोगों और अधिकारियों में जमकर बहस होती रही। पानी सप्लाई नहीं होने का कारण शहर में कुछ दिनों पहले पाइप लाइन शिफ्टिंग की गई थी जिसका काम अभी भी अधूरा है। करीब डेढ़ करोड़ की लागत से इस पाइप लाइन शिफ्टिंग का काम शहर में किया जा रहा है। हालांकि पाइप लाइन बार-बार फूट रही है। इस कारण कई जगह पर जल संकट की स्थिति बनी हुई है।

पाइप लाइन टूटने से समस्या आई
नपा सीएमओ आरडी शर्मा का कहना है कि शहर में पाइप लाइन शिफ्टिंग की गई थी। रात में पाइप - लाइन कहीं से डैमेज हो गई थी। इस कारण पानी सप्लाई प्रभावित हुआ। कर्मचारियों को पहुंचा कर जल्द से जल्द ठीक करा कर पानी सप्लाई कर दी जाएगी। गोपालपुर पर हमारे द्वारा पानी के टैंकर लगातार पहुंचाए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...