पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Raisen
  • Rain In The Night, The Rain In The Day… The Weather Will Remain Like This For 48 Hours, Then The Mercury Will Fall Day And Night

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीतलहर चलने के आसार:रात में बारिश, दिन में रिमझिम का दाैर... 48 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम, फिर गिरेगा दिन-रात का पारा

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अरब सागर में उठे चक्रवात के कारण अंचल के मौसम में एक फिर बदलाव आ गया है। शुक्रवार-शनिवार की रात में जिले में बारिश हुई। इसके बाद सुबह हल्की बारिश और दिन में भी रुक-रुक कर रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। सुबह हल्का कोहरा भी रहा। मावठे की यह बारिश फसलों के लिए फायदेमंद बताई जा रही है, जबकि बादल छाए रहने के कारण चने में इल्लियों का प्रकोप भी बढ़ सकता है। मौसम विभाग क विशेषज्ञों के मुताबिक 48 घंटे तक बारिश की संभावना है। इसके बाद दिन और रात के पारे में तेजी से गिरावट आएगी फिर तेज सर्दी का दौर लौट आएगा।
बारिश होने और बादल छाए रहने से दिन भर सूरज के दर्शन नहीं हुए। दिन भर ठंडी हवाएं भी चलती रही। इस दाैरान दिन के पारे में 4 डिग्री गिरावट भी दर्ज की गई है, जबकि रात का पारा शुक्रवार की अपेक्षा 1.8 डिग्री बढ़कर 16.4 डिग्री पर पहुंच गया है। रायसेन के अलावा दीवानगंज और सलामतपुर क्षेत्र में बारिश हुई है।
फिलहाल किसानों को फसल सिंचाई से मिली राहत
क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण किसानों को फिलहाल फसल सिंचाई करने से राहत मिल गई है। यह बारिश गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद बताई जा रही है, लेकिन चना, मसूर सहित अन्य फसलों में नुकसान हो सकता है। बारिश से माहू का प्रकोप खत्म होने की बात भी कही जा रही है। सबदलपुर के किसान मिट्ठूलाल मीणा ने बताया कि इस बारिश से एक सिंचाई का फायदा किसानों को मिलेगा, जिससे सिंचाई पर खर्च होने वाली राशि बच जाएगी।

आगे क्या: दो दिन तक बारिश की संभावना, इसके बाद पड़ेगी तेज ठंड
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि अभी दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं, जिनके कारण बारिश की स्थिति बनी हुई है। दो दिन तक अंचल में बारिश की संभावना भी है। दो दिनों तक बादल छाने और बारिश के कारण तापमान और बढ़ जाएगा। 48 घंटे बाद बादल छंट जाएंगे और दिन और रात के पारे में 5 से 6 डिग्री तक की गिरावट आएगी।
सलाह: इल्ली व माहू से घबराएं नहीं, कीटनाशक का छिड़काव करें
कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वप्निल दुबे के अनुसार बारिश होने के कारण कीटों प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसे में यह फसलों में लगने के साथ दानों व पत्तों को चट करना शुरू कर देते हैं। किसान इल्ली व माहू से घबराएं नहीं, इसके लिए वह कृषि विभाग के विशेषज्ञों की सलाह से दवाओं का प्रयोग करें। इससे फसलों में कीटों का प्रकोप नही होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें