पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुल का ज्वाइंट फिर खुला:रायसेन रीछन नदी के पुल का फिर खुला ज्वाइंट, जिम्मेदारों को हादसे का इंतजार

रायसेन18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रायसेन-भोपाल हाइवे 146 के बायपास रीछन नदी पर बनाए गए पुल का ज्वाइंट फिर खुल गया है, जिससे हादसों का डर बना हुआ है। यह पहली बार ज्वाइंट नहीं खुला। इससे पहले भी ज्वाइंट खुल चुका है। इस पुल की जांच के खेल में आंच किसी पर नहीं आई है। लगता है कि जिम्मेदारों को फिर सीधी और रायसेन के दरगाह पर हुए बस हादसे का इंतजार है, क्योंकि हाइवे पर बनाए गए कई पुल पुलियों को दोबारा ना बनाकर फिर से उन पर रंग रोगन कर दिया गया है। समय समय पर होने वाली पुल पुलियों की जांच पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है सिर्फ टोल वसूली पर जिम्मेदार ध्यान दे रहे हैं।

बायपास मार्ग से निकलते हैं विदिशा के भी वाहन
गोपालपुर से होकर सदालतपुर की घाटी तक भोपाल जाने के लिए बायपास मार्ग बनाया है। इस मार्ग के बीच में रीछन नदी पड़ती है, जिस पर यह पुल बना है। पुल बनने के बाद ही इसके ज्वाइंट उस समय खुल गए थे। उस वक्त अधिकारियों ने लीपापोती कर उस ज्वाइंट को फिर से जोड़ दिया था। अब यह ज्वाइंट फिर से खुलने से लोगों को खतरा बना हुआ है। लोग बड़ी संख्या में रायसेन के बाय पास से होकर ही भोपाल आना-जाना कर रहे हैं।

40 फीसदी वाहन ही फास्टैग लेकर चल रहे हैं
टोल कर्मचारियों के मुताबिक अभी भी कुल 40 फीसदी वाहन ही फास्टैग लेकर चल रहे हैं। बीते तीन दिन में टोल नाके से गुजरे वाहनों में 30 फीसदी वाहन चालकों ने दोगुना टैक्स अदा किया है, जबकि इतने ही वाहनों में पुराना फास्टैग लगा होने से इसे मान्य नहीं किया गया। हालांकि, फास्टैग वाहनों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। एक बार दोगुना टैक्स चुकाने के बाद वाहन मालिक सबसे पहले फास्टैग ले रहे हैं।

30 फीसदी की डेट निकली, बाकी दे रहे दोगुना
परिवहन मंत्रालय द्वारा सोमवार से टोल नाकों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है। बिना फास्टैग वाहनों से दो गुना टैक्स वसूला जा रहा है। इस नियम के लागू होने के पहले दिन तो टोल नाकों पर विवाद की स्थिति बनी। वाहन चालक दोगुना टैक्स अदा करने में आना कानी करते रहे, लेकिन फिर दो दिन में ही लोगों की समझ में आ गया। बुधवार से भोपाल रोड स्थित टोल नाका पर बिना फास्टैग वाले वाहन चालक बिन किसी विरोध में जेब से दो गुना टैक्स की राशि निकालकर चुकाते हुए नजर आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें