पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किसानों को राहत:हल्की बारिश होने से ही किसानों को राहत, धान रोपाई का काम जोरों पर

रायसेन7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में करीब 4 दिन से से लगातार रूक-रुक कर हो रही बारिश ने खेतों में पानी भर दिया है। विशेषकर धान के घरों में पानी भरने से धान की फसल लगाने वाले किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। और वे तेजी से धान रोपाई के काम में जुड़ गए हैं।

तहसील में बुधवार को फिर शुरू हुई बारिश से खेत मे धान की रोपाई करने वाले किसान खुशी से झूम उठे। उन्हें रोपाई करने के लिए खेतों में कुआं, नदी से पानी लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जिससे उन्हें आर्थिक फायदा भी हो गया। सोमवार के दिन से हुई झमाझम बारिश से अधिकतर खेत पानी से लबालब हो गए।

इससे धान की रोपाई करने वाले किसानों की गति में तेजी आ गई। पिछले एक सप्ताह से धान की रोपाई का कार्य बहुत धीमी गति से शुरू हुआ, लेकिन झमाझम बारिश के बाद बुधवार को एकाएक रोपाई के कार्य के बहुत तेजी आई। क्षेत्र के महुआ खेड़ा कला, भुरेरू, सुमेर, फतेहपुर, उमरखोह, बर्री, खिरिया कटंगी, चांदवड, मैं बुधवार को लगभग 50 एकड़ खेत मे धान की रोपाई की गई है।

किसान सुरेंद्र कुशवाहा, सिद्धांत लोधी, विनोद कुशवाहा, धनीराम, जमुना प्रसाद, प्रेम नारायण राय, संजय साहू ने बताया कि अच्छी बारिश हो जाने से हमें खेतों में पानी नहीं भरवाना पड़ा तथा एक साथ कई खेतों में रोपाई करने का अवसर मिल गया। आज तो हालत यह हो गई कि रोपाई करने के लिए बड़ी मुश्किल से मजदूरों की व्यवस्था हो पाई है।

खबरें और भी हैं...