पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विधिक शिविर:संविधान में इतने अधिकार कि गरिमा से जी सकती हैं

रायसेन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सशक्तीकरण के लिए विधिक प्राधिकरण ने महिलाओं को बताए उनके अधिकार, सचिव ने कहा

शहर के वन स्टॉप सेंटर में 12 जनवरी को युवा दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में महिलाओं को उनके विधिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में जागरूक किया गया। महिलाओं काे उनके कानूनी अधिकाराें और उन्हें मिलने वाली विधिक सेवा की जानकारी देने के उद्देश्य से जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायसेन के निर्देश पर इस शिविर का आयाेजन किया गया। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव नीलम मिश्रा ने महिलाओं के सर्वांगीण विकास हेतु संविधान में प्रदत्त आर्थिक, सामाजिक और कानूनी अधिकारों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज के समय में महिलाओं के अपने अधिकारों के बारे में सजग होने की जरूरत है। संविधान द्वारा उन्हें इतने अधिकार दिए गए हैं कि महिलाएं इस समाज में गरिमापूर्ण जीवन जी सकती हैं। शिविर में सीमा पटेल प्रशासक वन स्टॉप सेंटर, पैनल अधिवक्ता सुबोध सक्सेना भी उपस्थित थे।

कार्य स्थल पर उत्पीड़न से संरक्षण के लिए है कानून
साक्षरता शिविर में मौलिक अधिकार के साथ ही महिलाओं का कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से संरक्षण के महत्वपूर्ण विधिक उपबंधों के संबंध में जानकारी दी गई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को हर संभव सहायता उपलब्ध करने के लिए संकल्पित है।

निशुल्क है विधिक सहायता
महिलाओं को निशुलक विधिक सहायता अधिकार की जानकारी देते हुए बताया गया कि महिला अपने पारिवारिक या वैवाहिक प्रकरणों को न्यायालय में ले जाने के पहले पूर्व प्राधिकरण के माध्यम से मध्यस्थता अथवा लोक अदालत के जरिए आपसी राजीनामा से निपटा सकती है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को घरेलू हिंसा के प्रकरणों में परिवाद दायर करने के लिए निशुल्क विधिक सहायता व वकील उपलब्ध होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser