पुलिस ने जारी किया 9479996699 हेल्पलाइन नंबर:ऊंची ब्याज दर पर रुपए देने वाले सूदखोरों पर होगी सख्त कार्रवाई

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंजीकृत एवं अपंजीकृत साहूकारों द्वारा जरूरतमंद व्यक्तियों को ऊंची ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है, जिससे ऋण लेने वाला व्यक्ति दिए गए मूलधन से चार-पांच गुना पैसा ऋण के रूप में सूदखोरों को दे देता है। कई साहूकारों द्वारा ऋण, ब्याज की वसूली में ऋणियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है, जिससे ऋणी या उसके परिजन आत्महत्या जैसे घातक कदम भी उठाने पर मजबूर हो जाते है।

अवैध रूप से साहूकारी के कारोबार को रोकने के लिए मप्र साहूकार संशोधन विधेयक 2017 के माध्यम से मूल अधिनियम में आवश्यक संशोधन किया गया है। साहूकारों को मप्र कर्जा अधिनियम 1934 के अधीन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त मप्र ऋणियों का संरक्षण अधिनियम 1937 में भी जनता को संरक्षण प्राप्त है।

जो भी सूदखोर अवैध रूप से ऋण देने का कार्य कर रहा है, ऐसे सूदखोरों के बारे में जो व्यक्ति इसकी सूचना पुलिस को देगा, उसे उचित इनाम दिया जाएगा। उस व्यक्ति का नाम पता गोपनीय रखा जावेगा। इस संबंध में रायसेन जिला पुलिस द्वारा हेल्पलाइन नंबर 9479996699 जारी किया जा रहा है। रायसेन जिला पुलिस की आम नागरिकों से यह अपील है कि बैंक अथवा पंजीकृत संस्थाओं से ही ऋण लें।

खबरें और भी हैं...