पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल संकट:गांव में खराब हैंडपंप की सूचना मिलते ही सुधारने पहुंचेगा दल

रायसेन3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गर्मी बढ़ने के साथ ही गांवों में जल संकट की स्थिति गहराने लगी है। हैंडपंपों का जल स्तर कम होने से वे या तो बंद हो गए है या फिर टाइट चलने लगे हैं, इस स्थिति से निपटने के लिए पीएचई विभाग ने ब्लाक स्तर पर हैंडपंप सुधारने वालों का एक-एक दल बना दिया है और उसे एक-एक फोर व्हील वाहन भी उपलब्ध करा दिया है, ताकि कहीं से कोई हैंडपंप खराब होने की जानकारी आए तो उसे तुरंत वहां पर भेजकर ठीक कराया जा सके।

पीएचई विभाग के जिम्मेदारों की माने तो जिले में 150 से 180 फीट तक जल स्तर नीचे जा चुका है, ऐसी स्थिति में वहां पर हैंडपंप में मोटर डालकर पानी की पूर्ति करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में बेगमगंज, गैरतगंज, उदयपुरा, सांची और गौहरगंज के पहाड़ी वाले गांवों में जल संकट की स्थिति बनने लगी है।

यहां के गांवों में जल स्तर काफी नीचे चला गया है। जिले में करीब 86 हैंडपंप बंद हो गए हैं, जबकि 34 नल जल योजनाएं बंद पड़ी है। ऐसी स्थिति में गांवों में जल संकट से लोग जूझ रहे हैं, उन्हें खेतों से या फिर लोगों के निजी ट्यूबवेल से पानी भरकर लाना पड़ रहा है।

25 हैंडपंपों में डाली मोटर, ताकि लोगों को मिले पानी
पीएचई के कार्यपालन अधिकारी आरके राजपूत ने बताया कि जिन गांवों में जल स्तर 150 फीट से नीचे चला गया है, वहां पर मोटर डालकर पानी की व्यवस्था बनाई जा रही है। अब तक 25 हैंडपंपों में पानी की मोटर डाली गई है। साथ ही लोगों के निजी ट्यूबवेलों से भी लोगों को पानी उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को गर्मी के दिनों में पानी के लिए परेशान न हो पड़े। साथ ही बंद पड़ी नल जल योजनाओं को चालू करवाया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें