पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म:परंपरा न टूटे, इसलिए सांकेतिक रूप से ही फूटी मटकी

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण वर्षों से चली आ रही परंपरा को निभाया, एक बालक से मटकी तुड़वाई, हर साल होती थी भीड़

महामाया चौक पर वर्षों से जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन होता आ रहा है, परंतु इस बार कोरोना महामारी के चलते मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन नहीं पा रहा था। ऐसी स्थिति में मां शारदा समिति महामाया चौक के पदाधिकारियों ने बरसों पुरानी परंपरा न टूटे और मटकी भी टूट जाए। इस बात को ध्यान में रखकर गुरुवार को सांकेतिक रूप से एक बालक से यह मटकी तुड़वाई। महामाया चौक पर समिति के सभी पदाधिकारियों ने पूरी तरह से सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए नन्हे बालक विराट ठाकुर से मटकी तुड़वाकर चली आ रही परंपरा का निर्वहन किया। मां शारदा समिति के पदाधिकारी पूर्व नपा अध्यक्ष जमुना सेन, संतोष अग्रवाल, मोहन महाराज, राजीव तिवारी, विक्की ठाकुर, विनीत माहेश्वरी मौजूद रहे।

मटकी फोड़ने वाली टोली को मिलता था एक लाख का पुरस्कार : पिछले दो साल से महामाया चौक पर मटकी फोड़ने वाली गोविंदाओं की टोली को एक लाख का पुरस्कार मिल रहा था। इस मटकी को फोड़ने के लिए आसपास के गांव से टोलिया पूरी तैयारी से आती थी। मटकी की ऊंचाई करीब 30 से 40 फीट रखी जाती थी। दो साल से रमासिया गांव की टोली यह मटकी फोड़कर एक लाख रुपए की राशि जीती आ रही थी। इस मटकी फोड प्रतियोगिता को देखने लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ते थे, लेकिन इस बार कोविड के कारण ऐसा नहीं हो सका।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें