पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नगर को सुंदर बनाने की जिद:किले की पहाड़ी को स्वच्छ बनाने युवाओं ने उठाया बीड़ा

रायसेनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रत्येक सोमवार को किला पहुंच मार्ग और उसके परिसर में एकत्रित करते हैं कचरा

जिनकी उम्र अभी खेलने कूदने व अपने अभिभावकों के समक्ष जिद पूर्ण कराने की है, परंतु यह ऐसा न कर शहर के यह बच्चे नेक कार्य कर समाज को अच्छी शिक्षा दे रहे हैं।
वे नगर को भी स्वच्छ और सुंदर बनाने में अहम भूमिका निभा रहे है। शहर के ऐसे ही युवाओं ने प्रेम सद्भाव जन कल्याण सेवा समिति रायसेन बनाकर स्वच्छता का संदेश दे रहे है। इस समिति से जुड़े यह युवा प्रत्येक सोमवार को रायसेन किले के संपूर्ण रास्ते से कचरा, पन्नी, बोतल, पाउच सहित अन्य सामग्रियों को एकत्रित करते है, जिसे वे डस्टबिन में डाल रहे है, ताकि किला पहुंच मार्ग और उसका परिसर स्वच्छ और सुंदर बना रहे।
बोरियों में भरकर किले से नीचे ले आते हैं कचरा
शहर के युवा किले परिसर में जो डस्टबिन लगे हैं उनमें कचरा भराने के बाद शेष बचे कचरे को बोरियों में भरकर नीचे ले आते हैं और उसे उस स्थान पर ले जाकर फेंकते हैं, जहां पर नपा द्वारा शहर का कचरा लाकर डाला जाता है। इस तरह इन युवाओं ने किले की पहाड़ी को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लिया है।

पर्यटक हर कहीं पटककर चले जाते हैं कचरा
किले की पहाड़ी पर बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते है, जो अपने साथ लाई गई पानी की बोतल, खाने पीने के पाउच व अन्य कचरे को किले की पहाड़ी पर ही फैंककर चले जाते है, जो यहां की सुंदरता को ग्रहण लगाने का काम रही है। इस बात को ध्यान में रखकर ही इन युवाओं ने किले के परिसर को साफ सुथरा बनाए रखने की एक पहल प्रारंभ की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें