पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकार्पण:सांची में पर्यटकों को मिलेंगी उच्च स्तरीय सुविधाएं

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सांची में पर्यटन मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने किया बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क, पर्यटक सुविधा केंद्र का लोकार्पण, कहा

पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म मंत्री एवं मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम की अध्यक्ष ऊषा बाबू सिंह ठाकुर और स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सांची में बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क व पर्यटक सुविधा केन्द्र का लोकार्पण किया। बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क 25 करोड़ रुपए और पर्यटक सुविधा केन्द्र पांच करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया है। कार्यक्रम में सबसे पहले बालिकाओं की पूजा अर्चना की गई। सांची गेटवे रिट्रीट परिसर में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री ने कहा कि बुद्ध जम्बू द्वीप पार्क एवं पर्यटक सुविधा केन्द्र के निर्माण से पर्यटकों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी, जिससे पर्यटन के क्षेत्र में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक मूल्यों पर आधारित समाज के निर्माण के लिए संस्कृति, पर्यटन एवं अध्यात्म विभाग निरंतर काम कर रहा है। पर्यटकों को पर्यटन के साथ- साथ भारतीय संस्कृति और आध्यात्म का बोध कराने के लिए विभाग के आगामी कार्यक्रमों में इसे शामिल किया जा रहा है। मूल्यों पर आधारित समाज और राष्ट्रवाद की संकल्पना को धरातल पर उतारने का कार्य पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म विभाग कर सकता है। इस अवसर पर सांची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ जयप्रकाश किरार, मण्डल अध्यक्ष संतोष शर्मा, अपर कलेक्टर अनिल डामोर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा, एसडीएम एलके खरे, पर्यटन विकास निगम के मुख्य अभियंता डीएस यादव, महाप्रबंधक अजीत भास्कर तथा केशवराव साद उपस्थित थे।

विश्व धरोहर स्थल के अनुरूप होगा सांची का विकास: डॉ. चौधरी
कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि बुद्ध जम्बूद्वीप पार्क में आने वाले पर्यटकों और लोगों को महात्मा बुद्ध के जीवन सिद्धांतों के बारे में जानकारी मिलेगी। पर्यटकों की सुविधा के लिए विकास और सौंदर्यीकरण के कार्य किए जा रहे हैं। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। सांची का विकास विश्व धरोहर पर्यटन स्थल के अनुरूप किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें