पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:वैक्सीन 13 तक आएगी , 16 जनवरी काे 4731 कर्मचारियों को लगाए जाएंगे टीके, 17 सेंटर तैयार

रायसेन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन वाले दिन 17 सेंटरों पर दिखाया जाएगा पीएम माेदी का संवाद

काेविड-19 की वैक्सीन बुधवार 13 जनवरी तक जिले में बने डिस्ट्रिक वैक्सीन सेंटर में पहुंचने की संभावना है। वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में जिले के 17 सेक्शन साइट सेंंटर पर 4731 फ्रंट लाइन हैल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में डिस्ट्रिक वैक्सीन सेंटर से (इंसुलेटेड) वैक्सीन वाहन में काेल्ड चैन मेंटेन करते हुए 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच वैक्सीन रखी जाएगी। इसके लिए आइस लाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) में वैक्सीन काे तापमान मेंटेन करने के लिए रखा जाएगा और साथ ही डीपफ्रीज में आइस पैक रखे जाएंगे। सेंटर पर तापमान मेंटेन करने के लिए आइस पैक में रखा जाएगा। जिले में वैक्सीनेशन के दाैरान 17 सेंटरों पर जहां हैल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण हाेगा। वहां स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी का लाइव संवाद हाेगा। टास्क फाेर्स सहित पूरी तैयारिया: जिले में काेविड वैक्सीनेशन के लिए टास्क फाेर्स सहित पूरी तैयारियां कर ली गई है। 17 सेंटर वेरिफाई किए गए है। सेंटराें पर पीएम माेदी का लाइव संवाद हाेगा। कब और काैनसी वैक्सीन आएगी इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। वैक्सीनेशन काे लेकर स्टाफ का प्रशिक्षण किया गया है।

रायसेन को दो में से एक वैक्सीन मिलेगी
1. को-वैक्सीनः यह वैक्सीन भारत बायोटेक द्वारा निर्मित है। लाभार्थी को रिपीट डोज की जरूरत भी पड़ेगी। जो 28 दिन बाद लगाया जाएगा। पूरे डोज लगने के बाद व्यक्ति में एंटी बॉडी बन जाएगी। उसके शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने की ताकत आ जाएगी।
2. कोविशील्ड : यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड का टीका है। एमआरएन, बेस्ड यह टीका शरीर में जाकर स्पाइक प्रोटिन बनाता है। स्पाइक प्रोटिन कोरोना वायरस के प्रति व्यक्ति में एंटी बॉडी विकसित कर देता हैं। एंटी बॉडी विकसित होने के बाद व्यक्ति संक्रमित होने से बच जाता हैं।

^रायसेन जिले के लिए 13 जनवरी तक वैक्सीन प्राप्त हाे जाएगी। इसे 14 और 15 जनवरी तक सभी 17 सेंटरों पर पहुंचा दी जाएगी, जहां पर 16 जनवरी को प्रथम चरण में 4731 फ्रंट लाइन हैल्थ वर्कर्स काे वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए डिस्ट्रिक वैक्सीन सेंटर में सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई है। - डाॅ. सोमन दास, जिला टीकाकरण अधिकारी रायसेन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें