वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के आर्टिस्ट ने कहा अलविदा:MP से 2009 में गए थे मुंबई, फिल्म 'मांझी' से मिली पहचान; सलमान, अक्षय, आमिर संग किया काम

रायसेन2 महीने पहले

वेब सीरीज 'मिर्जापुर' के आर्टिस्ट ब्रह्मा मिश्रा मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के रहने वाले थे। उनका शव शव गुरुवार को मुंबई के फ्लैट में मिला है। यह खबर जैसे ही रायसेन में फैली, वहां उनके दोस्तों और चाहने वालों में शोक की लहर छा गई। ब्रह्मा मिश्रा यहीं पले-बढ़े और स्कूली शिक्षा भी हुई। 30 नवंबर को उनका बर्थडे भी था।

ब्रह्मा मिश्रा का घर रायसेन के वार्ड नंबर 12 में है। उनके पिता गोपाल प्रसाद मिश्रा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में काम करते हैं। मिश्रा शुरू से ही एक्टिंग में इंटरेस्ट रखते थे। स्कूली जीवन में भी एक्टिंग करते रहते थे। 2002 में भोपाल पहुंचे। कॉलेज की पढ़ाई एक्सीलेंस कॉलेज से बीए किया था। पढ़ाई के दौरान वह रंगमंच से जुड़े थे। कॉलेज में जब भी कोई कार्यक्रम होता था तो वह जरूर हिस्सा लेते थे। रंगमंच से जुड़कर वह अपने हुनर को तराशने में जुट गए।

पहली फिल्म 'चोर-चोर सुपर चोर' में मिश्रा।
पहली फिल्म 'चोर-चोर सुपर चोर' में मिश्रा।
साथी कलाकार दिव्येंदु शर्मा ने जताया शोक।
साथी कलाकार दिव्येंदु शर्मा ने जताया शोक।

पहली फिल्म नहीं चली, तो दूसरी फिल्म 'मांझी' ने दिलाई पहचान
इस हुनर में चार चांद लगाने के लिए उन्होंने FTII पुणे से दो साल का कोर्स किया। साल 2009 में मुंबई के लिए रवाना हो गए। शुरुआती दौर में उन्होंने काफी उतार चढ़ाव देखें, लेकिन एक्टिंग के बल पर बॉलीवुड में अपने हुनर का लोहा मनवा दिया। अब उन्हें काम मिलना शुरू हो गया था। साल 2013 में इनकी पहली फिल्म 'चोर-चोर सुपर चोर' आई। इसमें उन्होंने बाबा का किरदार निभाया था। हालांकि, इस फिल्म में से वो अपनी पहचान नहीं बना पाए। साल 2015, में आई फिल्म 'मांझी' में भूरा के किरदार ने इन्हें बॉलीवुड में एक पहचान दिलाई। इसके बाद तो इनके पास बड़ी फिल्मों की झड़ी लग गई।

वेब सीरीज, नॉट फिट 2015 में भी उन्होंने काम किया।
वेब सीरीज, नॉट फिट 2015 में भी उन्होंने काम किया।

A- ग्रेड स्टार्स के साथ काम किया
मांझी से मिली पहचान के बाद उन्होंने कई A-ग्रेड एक्टर्स के साथ स्क्रीन शेयर की। साल 2016 में आमिर खान के साथ 'दंगल' में काम किया। 2017 में वरुण धवन के साथ 'बद्री की दुल्हनियां' साल 2019 में आई सुपर-30 में ऋतिक रोशन के साथ भी स्क्रीन साझा की। मिश्रा का करियर अपनी बुलंदियों पर था। इसके बाद 'खुड़द', अक्षय कुमार के साथ 'केसरी' में काम किया। सलमान खान के साथ भी दिखे। साल 2018 में आई 'मिर्जापुर' और फिर मिर्जापुर-2 में उन्होंने ललित का किरदार निभाया था। इसे लोगों ने बहुत पसंद किया था।

'मिर्जापुर' में ब्रम्हा मिश्रा।
'मिर्जापुर' में ब्रम्हा मिश्रा।
केसरी में अक्षय कुमार के साथ ।
केसरी में अक्षय कुमार के साथ ।

जन्मदिन से बात नहीं हो पा रही थी
दो हफ्ते पहले ही वह अपनी शाॅर्ट फिल्म की शूटिंग पूरी करने के बाद रायसेन से मुंबई गए थे। रायसेन निवासी ब्रह्मा मिश्रा के बचपन के दोस्त मयंक चतुर्वेदी ने नम आंखों से अपने दोस्त को अपने बीच में नहीं होने की बात बताई। उन्होंने कहा कि मिश्रा हर समय रायसेन के लोगों के विषय में चर्चा करते थे और रायसेन को हमेशा आगे बढ़ाने की सोचते थे। उनका कहना है कि इनका 30 नवंबर को जन्मदिन था। उस दिन हमने इन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिए कॉल किया था, लेकिन उस दिन से उनका कॉल नहीं लगा।