पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन के लिए आए 500 डोज:जानकारी मिली तो पहुंचे 2000 ग्रामीण, लगा जाम

राजगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को उत्कृष्ट विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर पर उमड़ी लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
बुधवार को उत्कृष्ट विद्यालय वैक्सीनेशन सेंटर पर उमड़ी लोगों की भीड़।
  • ब्लॉक में था 2 हजार टीके लगाने का लक्ष्य, इतनी भीड़ तो नगर के एकमात्र केंद्र पर ही जुटी

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए मास्क का इस्तेमाल जरूरी है। लोगों को समझाइश भी दी जा रही है। तीसरी लहर के मंडराते खतरे के बीच लोगों की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन का काम भी जारी है। वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने वाले लोग असावधानियां बरत रहे हैं। इसकी मांगी यहां बुधवार को देखने को मिली।

शासकीय उत्कृष्ट हायरसेकंडरी स्कूल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन के 500 डोज आए थे। लोगों को इसकी जानकारी मिली तो यहां वह बड़ी संख्या में सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए। एक अनुमान के मुताबिक यहां 2 हजार से ज्यादा लोग पहुंच गए थे। सुबह 7 बजे से ही महिला-पुरुषों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। 9 बजे तक तो भीड़ स्कूल की बाउंड्री को पार करते हुए सड़क पर जा पहुंची। आवास कॉलोनी रोड पर जाम के हालात बन गए।

करीब 5 दिन बाद वैक्सीन आने के बाद भीड़ में बुजुर्ग के साथ 18 आयु वर्ग से अधिक उम्र के सैकडों महिला-पुरुष टीके के लिए जद्दोजहद करने लगे। टीकाकरण कराने आए लोगों में ज्यादातर लोग बिना मास्क पहने भीड़ में धक्का-मुक्की कर रहे थे। स्कूल परिसर के आसपास भी काफी लोग टीका लगाने के लिए खड़े रहे।

हालात यह थे की मात्र 500 डोज के लिए चार गुना से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा हो गई थी, जिन्हें मास्क व सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए कोई जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी तक नहीं दिखे और न ही जनप्रतिनिधि आए जो लोगों को मास्क पहने की समझाइश दे सकें।

साप्ताहिक हाट की वजह से बढ़ी भीड़
बुधवार को साप्ताहिक हाट बाजार होने से ज्यादातर लोग ग्रामीण क्षेत्र से पहुंचे थे। भीड़ में मौजूद चंद्रकला, रीनाबाई, पार्वती, रजनी, मांगीलाल, देवीसिंह कन्हैयालाल वर्मा, रामप्रसाद पाटीदार, होकमसिंह किरार, बनवारीलाल वर्मा, गायत्री सहित अन्य ने बताया की सुबह 7 बजे से लाइन में आकर खड़े हैं। अब इतनी भीड़ जमा हो गई कि उनकी बारी कैसे आएगी।

ब्लॉक में 2 हजार टीकों का था लक्ष्य
बुधवार को ब्लाक में 18 से 44 व 45 से अधिक उम्र के लोगों को पहला व दूसरा टीका लगाया गया। 2 हजार लाेगाें का वैक्सीनेशन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें जीरापुर उत्कृष्ट हायर सेकंडरी स्कूल केंद्र मे सबसे ज्यादा 500, जेथली में 400, कंडेली 150, आगरिया में 150, राजपुरा में 150, बावडीखेड़ा में 150, खोकरिया में 150, पोलखेडा में 150, धानोदा में 200 का लक्ष्य तय किया गया था। जीरापुर केंद्र पर ही 2 हजार से अधिक लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई।

नगर में रही भीड़, सड़क पर जाम के हालात
वैक्सीनेशन सेंटर, साप्ताहिक हाट बाजार में बुधवार को लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों में न तो कोरोना संक्रमण का भय था। न ही वह सुरक्षा के प्रति गंभीर नजर आए। बचाव के लिए टीका लगाने वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। सड़क पर जाम लगने की स्थिति बन गई। डायल 100 के पायलेट ने पुलिस व अन्य अधिकारी को भीड़ के बारे में जानकारी दी।

अधिकारियों को अवगत कराया

  • ^जीरापुर में वैक्सीन के डोज बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया है, ताकि वैक्सीनशैन सेंटरों पर एक साथ भीड़ जमा न हों। नागरिक सुरक्षा के लिए मास्क व सोशल डिस्टेंसिग का अनिवार्य रूप से पालन करें। -देवनारायण दांगी, सीएमओ, नप, जीरापुर।
खबरें और भी हैं...