पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहीं समझ रहे टीका की कीमत:38 दिन बाद लगाया वैक्सीन का दूसरा डोज धीमी गति से राजगढ़ प्रदेश में 32वें स्थान पर

राजगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दूसरा डोज लगाने में भी गाइडलाइन का सख्ती से ध्यान रखा जा रहा है। - Dainik Bhaskar
दूसरा डोज लगाने में भी गाइडलाइन का सख्ती से ध्यान रखा जा रहा है।
  • काेराेना का टीका; दूसरा डाेज लगाने की प्रक्रिया शुरू, पहले स्वास्थ्यकर्मियों को मौका
  • टीकाकरण में कर्मचारियों की कम रुचि के कारण भी दूसरा डोज 4 दिन लेट
  • 200 स्वास्थ्य कर्मियों को बुलाया, 132 ने लगवाया टीका

हेल्थ वर्कर को काेराेना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने की शुरूआत सोमवार से हो गई है। वैक्सीनेशन की शुरूआत 12 फरवरी से होनी थी, लेकिन फ्रंट लाइन वर्कर और हेल्थ वर्कर के वैक्सीन लगाने की धीमी रफ्तार के कारण दूसरा डाेज लगाने का काम शुरू नहीं हो सका था जबकि प्रदेश के 10 जिलाें में चार दिन पहले इस अभियान की शुरूआत हो चुकी है। साेमवार काे चौकीदार भी वैक्सीन लगवाने पहुंचे, लेकिन दूसरे डोज के चलते इन्हें वैक्सीन नहीं लगाई गई।

वैक्सीन लगाने की शुरूआत जिले में 16 जनवरी से की गई थी। पहले दिन जिन हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाया गया था, उन्हें 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाना था, लेकिन इसकी शुरूआत 38 दिन बाद हो सकी। नियमानुसार 28 दिन बाद 12 फरवरी को दूसरे डोज की वैक्सीन का चरण शुरू किया जाना था, लेकिन नहीं किया गया। 20 फरवरी से सत्र शुरू किया जाना था, लेकिन प्रदेश के 10 जिले में ही इसकी शुरूआत हो सकी। इसके बाद 22 फरवरी से वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू किया, जिसमें 200 लोगों को बुलाया गया था।

38 दिन पहले इस तरह हुई थी शुरूआत

16 जनवरी काे सबसे पहले जिला अस्पताल में वैक्सीन लगाई गई, इसके बाद 16 केंद्रों में इसकी शुरूआत की गई थी। पहले चरण में इसके लिए करीब 135 सत्रों में 7 हजार 919 कर्मचारियों में से 6 हजार 189 को वैक्सीन लगाई गई। अभी तक ऐसे पांच हजार से अधिक लोग हैं जिन्हें वैक्सीन का डोज लगवाए 28 दिन से अधिक हो गए हैं लेकिन इन्हे दूसरा डोज लगाने की शुरूआत 38 दिन बाद की गई।

डोज पर्याप्त थे, लेकिन वैक्सीन प्रतिशत था कम

जिले में दूसरे चरण में वैक्सीन लगाने पर्याप्त डोज था। लेकिन वैक्सीन लगाने में हम पिछड़ गए थे। दो दिन पहले 90 प्रतिशत से अधिक वैक्सीन वाले जिले में दूसरे चरण की शुरूआत की। अब दो दिन बाद 75 प्रतिशत वैक्सीन वाले जिले में दूसरा डोज शुरू किया है। डीआईओ डॉ एलपी भकोरिया ने बताया कि जिले में को वैक्सीन के 3900 डोज आए थे। कोविशल्ड का पहली बार में 9550, दूसरी बार में 7330, तीसरे चरण में 4500 और चौथी बार में 3660 डोज आए थे।

जो छूट गए उन्हें अगले दिन लगाया जाएगा टीका

डीआईओ डॉ एलपी भकोरिया ने बताया कि हेल्थ वर्कर को वैक्सीन का दूसरा डोज देने के लिए पहले दिन सोमवार को 200 कर्मचारियों को वैक्सीन के लिए बुलाया गया था, इसमें से देर शाम तक 132 वैक्सीन के लिए पहुंचे, हालांकि अधिकांश लोग वैक्सीन के लिए आए, जो टीके से छूटे है, उन्हें अगले दिन वैक्सीन लगाया जाएगा।

78 प्रतिशत हेल्थ वर्कर ने लगवाया पहला डोज

पहले 7 हजार 919 हेल्थ वर्कर को मैसेज करके बुलाया था। इसके लिए 135 सत्र बुलाए गए, जिसमें 6189 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यानी 78.17 प्रतिशत हेल्थ वर्कर को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया। इसी तरह 8 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन के लिए बुलाया गया जिनमें पुलिस, राजस्व, पंचायत और नगरीय क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं। इसके लिए 5 हजार 108 लोगों को 100 सत्र में वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया, जिनमें से 3 हजार 997 लोग ही वैक्सीन के लिए पहुंचे है। यानी फ्रंट लाइन वर्कर का इस दौरान 75 प्रतिशत ही वैक्सीन हो सका।

चौकीदारों को भी बुलाया, पर नहीं लगाई वैक्सीन

जिला अस्पताल में दूसरा डोज देने की शुरूआत सोमवार से की गई है। इसी दौरान चौकीदार को भी मैसेज करके वैक्सीनेशन के लिए बुला लिया गया। करीब 50 चौकीदार वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे, लेकिन उन्हें वैक्सीन का डोज यह कहते हुए नहीं किया कि वैक्सीन खत्म हो गई जबकि जिले में पर्याप्त वैक्सीन है लेकिन हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जानी है। इसके चलते इन्हें बुलाने के बाद भी टीका नहीं लगाया। इससे कई चौकीदारों में निराशा देखी गई।

इसके बाद टीकाकरण के अन्य चरण भी शुरू हाेंगे

​​​​​​​हमने शासन के आदेश के अनुसार दूसरे डोज की शुरूआत कर दी है। इसके बाद अन्य चरण भी शुरू होंगे, लेकिन जिन लोगों को पहला डोज दिया उन्हें प्राथमिकता से दूसरा डोज दिया जाना है। इसके बाद अन्य लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। -डॉ एलपी भकोरिया, डीआईओ, राजगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें