• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rajgarh
  • 38 Infected Found ... 18 Patients In Biaora Alone; Now Positives Started Coming Out In Every Block Of The District

तेजी से बढ़ा संक्रमण:38 संक्रमित मिले... अकेले ब्यावरा में 18 मरीज; अब जिले के हर ब्लाॅक में सामने आने लगे पाॅजिटिव

राजगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सारंगपुर, ब्यावरा व राजगढ़ में 50-50 पलंग के कोविड केयर सेंटर शुरू - Dainik Bhaskar
सारंगपुर, ब्यावरा व राजगढ़ में 50-50 पलंग के कोविड केयर सेंटर शुरू

काेराेना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को ब्यावरा शहर में ताे एक साथ 18 मरीजाें में कोरोना की पुष्टि हुई है। ब्यावरा ब्लॉक के ही पूनरखेड़ी व मलावर में भी 1-1 नए मरीज मिले हैं। जीरापुर, छापीहेड़ा व खिलचीपुर में क्रमश: 2-2-2, नरसिंहगढ़, राजगढ़ व सारंगपुर में क्रमश: 6-3-1 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं खिलचीपुर ब्लॉक के भोजपुर कस्बे में 1 मरीज मिला है। इस प्रकार जिले में मंगलवार को कोरोना के 38 मरीज मिले हैं। कोरोना की तीसरी लहर में मरीज की दैनिक संख्या के मान से ये आंकड़ा अब तक का सबसे ज्यादा है।

खास बात ये कि अब कोरोना फ्रंट लाइन वर्कर्स को अपनी जकड़ में ले रहा है। नए मरीजों में खिलचीपुर तहसीलदार, राजगढ़ के जनपद सीईओ, सारंगपुर के भारतीय स्टेट बैंक का एक कर्मचारी व ब्यावरा के एक निजी स्कूल के 6 शिक्षक शामिल हैं। कोराेना की तीसरी लहर में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती देख स्वास्थ्य विभाग ने राजगढ़ के नर्सिंग प्रशिक्षण सेंटर भवन, ब्यावरा व सारंगपुर के सिविल अस्पतालों में क्रमश: 50-50 व 50 पलंग के कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिए हैं। राजगढ़ में जरूरत पड़ने पर इन पलंग पर ऑक्सीजन कांसन्ट्रेटर से व ब्यावरा, सारंगपुर में सेंट्रल सप्लाई लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई करने की व्यवस्था है।

जानिए... कोविड केयर सेंटर शुरू करने के ये 3 फायदे
1. रुटीन व्यवस्थाएं : नए मरीज सिंप्टोमेटिक होने से आईसीयू में न करते हुए केयर सेंटर में भर्ती रख देख-रेख करेंगे। ऐसा करने से अस्पताल में रुटीन के मरीजों के इलाज की व्यवस्थाएं बाधित नहीं होंगी।
2. मरीजों को सुविधा : ऐसे मरीज जिन्हें सामान्य लक्षण हैं, और घर पर अलग से आइसोलेट रहने के इंतजाम नहीं हैं। वे आइसोलेशन अवधि में केयर सेंटर में रह परिजनों व अन्य लोगों को सुरक्षित रखेंगे।
3. स्थानीय सुविधा : ब्यावरा व सारंगपुर क्षेत्र के मरीजों को अपने ब्लॉक में ही आइसोलेट रहने के साथ नियमित चिकित्सकीय देख-रेख की सुविधाएं मिल सकेंगी। जिला अस्पताल में इलाज कराने नहीं आएंगे।

इधर... 18 मृतकों के परिजनों को दी 50-50 हजार रु. अनुग्रह सहायता
कोरोना की दूसरी लहर में मृत मरीजों के परिजनों को कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने मंगलवार को भी 50-50 हजार रुपए की अनुग्रह सहायता राशि स्वीकृत की है। स्वीकृत राशि का भुगतान मृतक के निकटतम वैध वारिस के बैंक खातों में जमा करने के आदेश दिए हैं। इससे पहले भी मृतकों के परिजनों को अनुग्रह सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

पड़ोसी जिले झालावाड़ में मिले 211 संक्रमित, इनमें से 44 बाहर के
मंगलवार को झालावाड़ में 1032 सैंपल की जांच की गई। इनमें से 211 नए संक्रमित मिले हैं। 44 मरीज ऐसे हैं, जो झालावाड़ के बाहर अन्य जिले या राज्यों के हैं। पड़ोसी राज्य राजस्थान के नजदीकी जिले में लगातार बढ़ रहे मरीजों के बीच राजस्थान व मध्यप्रदेश की सीमा पर न तो राहगीरों की सैंपलिंग करने न ही स्क्रीनिंग की व्यवस्थाएं हैं।

जिले में टीकाकरण की ये स्थिति
18+ उम्र वर्ग : 1067430 को पहला व 1026286 को दूसरा डोज लग चुका है। 1161611 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।
15-18 वर्ष : 79896 को पहला डोज लगाया जा चुका है। 96514 को टीके लगना हैं।
फ्रंट लाइन व हेल्थ वर्कर्स : 5474 को प्री-कॉशनरी डोज लगा चुके हैं।
60+ व गंभीर बीमार : 1590 वृद्ध व गंभीर बीमारों ने प्री-कॉशनरी डोज लगवाया है। 1.57 लाख लोगों का लक्ष्य है।

राहत : सभी मरीज हल्के लक्षण वाले, 7 डिस्चार्ज
लगातार बढ़ रहे मरीजों के बीच एक अच्छी खबर ये कि अब तक पॉजिटिव मिले सभी नए संक्रमित हल्के लक्षण वाले हैं। ऐसे में इन्हें अस्पताल में आईसीयू या ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ रही है। मंगलवार को स्वस्थ होने पर 7 मरीजों को होम आइसोलेशन से छुट्टी दे दी गई। अब जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 136 हो गई है।

खबरें और भी हैं...