पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:4 कौओं, 1 बगुले की मौत; नरसिंहगढ़ में एक किमी की सीमा में मीट मार्केट, पोल्ट्री फार्म बंद

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होेने के बाद बढ़ी सतर्कता, पोल्ट्री फॉर्म संचालकों को दी हिदायत

राजस्थान के झालावाड़ सहित सीमावर्ती जिलों के बाद जिले में अचानक मृत हुए पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हाे चुकी है। इसके बाद भी पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। रविवार को भी 4 पक्षियों की मौत हुई। बीते एक सप्ताह से बगुलों, चिड़ियाें और कौओं की अचानक मौत के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (निशाद) भोपाल भेजे थे। नरसिंहगढ़ क्षेत्र में बुधवार को मृत कौए का सैंपल पॉजिटिव आने के बाद रविवार को प्रशासन ने यहां का मीट मार्केट अस्थाई तौर पर बंद कराकर धुलवाया गया है। इसके बाद इसे सोडियम हाइपरक्लोराइड के घोल से सैनिटाइज किया गया। भरतगढ़ क्षेत्र में भी सख्ती करते हुए पोल्ट्री संचालकों को सतर्कता बरतने की समझाइश दी गई। पक्षियाें काे जलाया या दफनाया जा रहा रविवार को राजगढ़ में 4 पक्षियों की मौत हुई, इनमें 1 बगुला व 3 कौओं की मौत हुई है। जिन इलाकों में पक्षियों की मौत हो रही है, उस क्षेत्र को सैनिटाइज कर मरे हुए पक्षी को जलाया या दफनाया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. एमपी शर्मा के अनुसार रेपिड रिस्पांस टीम गठित की गई है, जो शहर व आसपास के गांवों में पूरे समय काम कर रही हैं।

असर... चिकन और अंडे की मांग में तेजी से आई गिरावट
पोल्ट्री: चिकन का 50 प्रतिशत तक गिरा कारोबार पोल्ट्री फार्म संचालक बबलू के मुताबिक जिले में प्रतिदिन 10 टन चिकन की खपत होती है। बर्ड फ्लू के चलते खपत आधी हो गई। हालांंकि कुछ एहतियात बरतते हुए मुर्गी और अंडा खाने से बर्ड फ्लू नहीं होता। दोनों ही 100 डिग्री से ज्यादा तापमान में बनते हैं, जबकि 70 डिग्री से भी कम तापमान में बर्ड फ्लू का वायरस नष्ट हो जाता है।

अंडा: मांग में 70 प्रतिशत गिरावट, कैरेट 20 रु. सस्ती
अंडा व्यवसायी मोहम्मद इरफान ने बताया बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अंडा व्यवसाय में 70 फीसदी गिरावट आई है। शहर में आंध्रप्रदेश, तेलंगाना व महाराष्ट्र से अंडे आते हैं। पिछले पांच दिन से नहीं आ रहे हैं। सात दिन पहले 170 रु. कैरेट अंडा बिक रहा था। रविवार को 150 रु. कैरेट हो गया। जिले में एक दिन में 50 हजार अंडों की खपत होती है।

सावधानी : मृत पक्षी को इधर-उधर न फेंके, उसे गड्ढा खोदकर गाड़ दें
पक्षी को ग्लब्स व मास्क पहनकर ही उठाए, एप्रिन का इस्तेमाल करें। मृत पक्षी को इधर-उधर न फेंके, उसे गड्ढा खोदकर गाड़ दें। जो ग्लब्स पक्षियों व मुर्गियों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया हो उसे जमीन में गाड़ दें। बीमार पक्षियों के संपर्क में आने के बाद हाथ धोने के बाद ही किसी सामान को हाथ लगाए। चिकन, अंडों को अच्छी तरह से खाने में उपयोग करें।
लक्षण : पक्षियों-मुर्गियों में
{मुर्गी व पक्षी सुस्त हो जाते हैं। कलगी व पैर में नीलापन हो जाता है।
{आंख, गर्दन एवं सिर के आसपास सूजन। असामान्य रूप से पक्षियों की मौत।
{आंख एवं नाक से पानी निकलता है व श्वास लेने में तकलीफ होती है।
जिले के जंगल में निगरानी शुरू
शनिवार को कलेक्टर नीरजकुमार सिंह ने जिले में अलर्ट जारी किया है। इसके चलते पशु चिकित्सा विभाग सहित अन्य विभाग हरकत में आ गए है। कलेक्टर ने वन अमले से भी कहा कि जंगल में भी पक्षियों पर निगरानी करने व पक्षी की मौत होती है तो पशु विभाग को सूचना देने के निर्देश दिए। आरआरटी द्वारा सैंपल लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। शहर में नपाकर्मी संक्रमित क्षेत्र को सैनिटाइज करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें