पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी पहल:कोरोना से जीते 45 आरक्षक दूसरों की जान बचाने प्लाज्मा करेंगे डोनेट

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दूसरों की सुरक्षा के लिए तेज धूप के बीच ड्यूटी करते हुए जवान। - Dainik Bhaskar
दूसरों की सुरक्षा के लिए तेज धूप के बीच ड्यूटी करते हुए जवान।

संकट के समय आम लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए दिन-रात मोर्चा संभाले रहने वाले पुलिसकर्मी अब कोरोना संक्रमितों की जान भी बचाएंगे। इसके लिए कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके पुलिसकर्मी अब प्लाज्मा दान करेंगे। ताकि गंभीर मरीजों को उपचार मिल सके।

दो महीने पहले कोरोना की दूसरी लहर ने जिलेभर में मौत का तांडव बचा दिया। इस दूसरी लहर के बीच कानून व्यवस्था बनाने पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। पूरे समय ड्यूटी पर तैनात पुलिस जवानों व अधिकारियों में अब तक 90 लोग संक्रमित हो गए। लेकिन कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी पुलिस अधिकारी व जवानों ने अपने हौसले को कायम रखा और तेजी से रिकवर होते गए। इसमें से कई को रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज भी कर दिया।

हालांकि एहतियात के तौर पर उन्हें एक सप्ताह और होम क्वारेंटाइन रहने की सलाह दी गई। पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके थे लोगों ने ड्यूटी जॉइन कर फिर से मोर्चा संभाल लिया। जबकि इलाज ले रहे 45 जवान भी हर दिन सही होते दिखाई दे रहे हैं। आम लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वाले जवानों का हौसला अब और ज्यादा बढ़ गया।

ड्यूटी पर लौटे तो स्वेच्छा से पुलिसकर्मियों ने दी सहमति कोरोना से स्वस्थ होकर लौटे 45 आरक्षक व अधिकारियों ड्यूटी के साथ ही लोगों की जान बचाने का संकल्प भी लिया है। सभी ने मरीजों की जान बचाने के लिए अब प्लाज्मा डोनेट करने के लिए सहमति दी है। पुलिस अधिकारी व आरक्षकों का हौसला देख वरिष्ठ अफसर भी काफी उत्साहित है। इसमें से 20 लोग ड्यूटी भी कर रहे है। वहीं 45 की होम क्वारेंटाइन अवधि चल रही है। ड्यूटी निभाने के साथ ही अब यह जवान व पुलिस अधिकारी प्लाज्मा डोनेट कर दोहरा फर्ज निभाने को भी तैयार है। इससे लोगों की जान भी बचेगी।

रजिस्टर का कर रहे संधारण, उसी में रहेगी जानकारी: संक्रमित जवानों का रिकार्ड रखने एसपी प्रदीप शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से कहा है। ताकि वह संक्रमित की तारिख व उसके ठीक होने की तारिख लिख सके। इसकेलिए जवान का ब्लड ग्रुप, उम्र, बीमारी सहित अन्य जानकारी भी रखेंगे। इसके बाद जिस व्यक्ति को जितने दिन का प्लाज्मा चाहिए रहेगा, वह इस रजिस्टर के माध्यम से डिमांड करेगा। उसी हिसाब से जवान को प्लाज्मा दान करने के लिए कहा जाएगा।

पूरे कोरोना काल में रखेंगे सेवा जारी: एसपी शर्मा एसपी श्री शर्मा ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने का सिलसिला हम पूरे कोरोना काल में जारी रखेंगे। इसलिए ही हमने यह रिकार्ड रखना शुरू किया है। फिलहाल हमारे 90 पुलिसकर्मी व उनके परिजन अस्वस्थ हुए थे, इसमें से 45 ठीक हो गए, बाकी भी जल्दी ठीक हेांगे। जो ठीक हुए है उन्होंने प्लाज्मा दान की सहमति दी है। जिले में स्वास्थ्य विभाग इस तरह का प्रयोग कर इलाज शुरू करेगी तो पुलिस जवान प्लाज्मा डोनेट कर संक्रमितों की जान बचाने के लिए आगे रहेंगे, वहीं भोपाल इंदौर में जरूरत पड़ी तो वहां जवानों को भेजा जाएगा।

खबरें और भी हैं...