पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:6 हजार लोगों को फीडबैक देना है, 4400 ने ही दिया, रैंक पर पड़ेगा असर

राजगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर को अच्छी रैंक दिलाने हम सबको निभानी होगी जिम्मेदारी

स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियां शहर में पिछले दो महीने से की जा रही हैं। सर्वे में पब्लिक फीडबैक के भी नंबर हैं लेकिन इस मामले में अभी हम पिछड़े हुए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आबादी के मान से 2 प्रतिशत लोगों को फीडबैक देना था, लेकिन शहर के डेढ़ प्रतिशत लोगों ने ही फीडबैक दिया है। अब हमारे पास महज 10 दिन का समय बचा है, ऐसे में मोबाइल एप से आप फीडबैक दे सकते हैं, ताकि शहर को अच्छी रैंक मिल सके।

सर्वेक्षण 2021 मार्च में होगा। तब सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय दल आएगा। अब तक यह सर्वे जनवरी में होता रहा है, लेकिन इस साल कोरोना के कारण इसे मार्च तक टाला गया था। इस बार पब्लिक फीडबैक ऑनलाइन ही लिया जा रहा है। ये इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार सिटीजन फीडबैक रैंकिंग का मुख्य आधार होगा। आठ सवालों के जवाब देकर नागरिक अपने शहर को अच्छी रैंक दिला सकते हैं।

इस बार फोन पर नहीं एप पर देना है फीडबैक: इस बार सर्वेक्षण के लिए आपको फोन करके कुछ नहीं पूछा जाएगा। जनता को ही फीडबैक देना होगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन पांच माध्यम की सुविधा दी है। इनसे लोग घर बैठे ही सफाई व्यवस्था को लेकर राय दे सकते हैं।

यह सिटीजन फीडबैक 31 मार्च तक चलेगा। 2020 के सर्वेक्षण में शहरवासियों की अच्छी प्रतिक्रियाओं ने राजगढ़ शहर को 25 से 50 हजार की आबादी वाले में वेस्ट जोन में 553 और स्टेट में 178 रैंक मिली थी।

सीएमओ बोले-जल्दी राय दें ताकि बढ़ सकें नंबर
आबादी के मान से शहर से छह हजार से अधिक लोगों का फीडबैक जाना था, लेकिन 4 हजार 400 लोगों ने ही फीडबैक दिया है। अभी भी 1600 से अधिक लोगों को फीडबैक देना है, अब महज 10 दिन भी नहीं बचे हैं, इसके लिए नपा सीएमओ पवन अवस्थी ने लोगों से अपील की है ही वह अपना फीडबैक जल्दी दे दे, ताकि शहर को अच्छी रैंक मिल सके।

जमीनी हकीकत ये हैं कमियां जिन्हें सुधारना जरूरी

ओडीएफ डबल प्लस
मैदानी स्तर पर अभी ज्यादा काम नहीं है। मार्च करीब आने पर काम किया जाएगा। पहले भी ऐसा किया था। इस बार सर्वे टीम बिना सूचना के आएगी। पिछली बार इसके 500 नंबर मिले थे।

सार्वजनिक शौचालय
शहर में 2 सुलभ और 3 सामुदायिक शौचालय हैं। इनकी सफाई कर बिजली, पानी के इंतजाम किए जाना है। पिछले साल हुए थे, अब काफी सामान गायब हो चुका है।

पिछली बार था मामूली सुधार
पिछली बार शहर काे रैंकिंग में मामूली सुधार हुआ था। राजगढ़ शहर को वेस्ट जोन के 1002 शहरों में 553 वीं रैंक मिली थी। वहीं एमपी जॉन के 346 शहरों में से 178वां स्थान मिला था। इससे पहले शहर को एमपी में 178वां स्थान था, इस साल पर्याप्त समय मिलने से रैंकिंग में सुधार की संभावना है।

जानिए... 6 हजार अंक का है इस बार सर्वेक्षण
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 प्रतियोगिता इस बार 6 हजार अंकों की है। केन्द्र ने इसे तीन चरणों में बांटा था। पहला चरण अप्रैल से जून तक था, दूसरा जुलाई से सितंबर तथा अंतिम अक्टूबर से दिसंबर। सर्वेक्षण में इस बार सबसे अधिक अंक शहर की साफ सफाई के लिए ही तय किए गए थे। 2400 अंक में शहर से शत प्रतिशत कचरा कलेक्शन, उसका परिवहन, प्लास्टिक कचरा अलग करना, गीला व सूखा कचरा अलग करना, कचरा से खाद बनाना जैसी गतिविधियों में इसमें शामिल किया गया है। इनमें से डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में ही नपा मात खा जाती। इस बार सर्वे टीम बताए बगैर आएगी ऐसे में लगातार चल रही है सड़कों की सफाई। अभी तक शहर में शत-प्रतिशत घरों से कचरा कलेक्शन की व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी।

सवाल जो पूछे जाएंगे, आपको देना है जवाब

-क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में भाग ले रहा है?

- हां

-क्या आप स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अपने शहर की रैंक जानते हैं?

- हां, 553(वेस्ट जोन में) और 178 (प्रदेश में)

-आप अपने आसपास के स्वच्छता स्तर पर 0-10 के पैमाने पर अपने शहर को कितने अंक देना चाहेंगे?

- आपकी इच्छानुसार

-0-10 के पैमाने पर अपने शहर को व्यावसायिक/सार्वजनिक क्षेत्रों के स्वच्छता स्तर पर कितने अंक चाहेंगे?

- आपकी इच्छानुसार

-क्या आपसे हमेशा अपने कचरा संग्राहक को सूखा और गीला कचरा अलग देने के लिए कहा जाता है?

- आपकी इच्छानुसार

-आप अपने शहर के सार्वजनिक या सामुदायिक शौचालय या मूत्रालय के स्वच्छता स्तर पर 0-10 के पैमाने पर अपने शहर को कितने अंक देना चाहेंगे?

- आकलन करके नंबर दें

-क्या आप जानते हैं कि आप गूगल पर निकटतम सार्वजनिक शौचालय खोज सकते हैं?

- हां या नहीं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें