पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार खत्म:भाेपाल से आए वैक्सीन के 9950 डाेज, सुरक्षा में कोल्ड चैन तक पहुंचेगी, 16 से सेहत का श्रीणेश

राजगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेविड-19 की वैक्सीन जिला मुख्यालय पर पहुंची, अब इसे फोकल सेंटर तक भेजा जाएगा

कोविड-19 की वैक्सीन बुधवार देर शाम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला मुख्यालय पर पहुंच गई है। वैक्सीन लाने के लिए बुधवार काे एक ट्रक भोपाल भेजा गया था। इसी में लाेड करके सुरक्षा के बीच यह वैक्सीन देर रात तक राजगढ़ पहुंची। इसके बाद इस वैक्सीन को जिले की काेल्ड चेन के तहत बनाए गए 18 फाेकल पाॅइंट पर पहुंचाया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं। पहले दाैर में काेराेना के खिलाफ संघर्ष में फ्रंट लाइन पर काम कर रहे 7811 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए वैक्सीन को लेेने भोपाल भेजा गया ट्रक वापस राजगढ़ के लिए रवाना हो गया। इसमें पहली खेप में 9 हजार 950 वैक्सीन पहुंची है। वैक्सीन को गनमैन की सुरक्षा के बीच राजगढ़ लाया गया। यहां से जिले के सभी 18 फोकल पाइंट पर वैक्सीन पहुंचाई जाएगी ताकि 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर को यह वैक्सीन लगाने की शुरूआत की जा सके। इसके लिए सभी तरह के प्रशिक्षण भी पूरे कर लिए गए हैं। अब 15 तक जोनल अधिकारियों की ओके रिपोर्ट आना है। इसके बाद वैक्सीन की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए जिला व ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल कमांड सेंटर भी गठित किए है।

16 को पांच जगह होगी वैक्सीन की लॉचिंग
पहले दिन 16 जनवरी को पांच जगह वैक्सीन की लॉचिंग की जाएगी। इसके बाद अगले दिन से सभी 18 फोकल पाइंट पर वैक्सीन लगाने की शुरूआत होगी, हालांकि पूर्व में 16 स्थान तय थे, लेकिन अब सभी 18 फोकल पाइंट पर इसे लगाया जाएगा। इसके लिए 16 जनवरी सुबह 9 बजे जिला अस्पताल के साथ ही जीरापुर, ब्यावरा, पचोर और नरसिंहगढ़ में कोरोना वैक्सीन की लॉचिंग की जाएगी।
हमारी सभी तैयारियां हैं
राजगढ़ जिले के लिए हमें 9950 डाेज वैक्सीन मिल गई है। टीकाकरण की सभी तैयारियां और प्रशिक्षण पूरे कर लिए गए हैं। नाेडल अधिकारियों की ओके रिपोर्ट मिलने के बाद 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू करने की तैयारी है।
-एलपी भकाेरिया, जिला टीकाकरण अधिकारी

39 टीमें मिलकर 7811 लोगों का करेंगे वैक्सीन
जिले में 7 हजार 811 लोगों को पहले चरण में वैक्सीन लगना है। इस वैक्सीन को लगाने के लिए 39 टीमें तैनात की है। इसमें कुछ टीमें रिजर्व भी रहेगी। इसके साथ ही कंट्रोल रूम से पूरी प्रक्रिया की निगरानी भी रखी जाएगी।

एसएमएस भेजकर बुलाएंगे
हेल्थ वर्कर को वैक्सीन के लिए एसएमएस से जानकारी देकर बुलाया जाएगा कि उसे किस दिन किस फोकल पाइंट पर जाकर वैक्सीन लगवाना है। इसके लिए उसे रजिस्ट्रेशन के समय दिए जाने वाले आईडी कार्ड के साथ वैक्सीन सेंटर जाना होगा।

गनमैन की निगरानी में भेजेंगे, पुलिस करेगी सुरक्षा
कोरोना वैक्सीन भोपाल से देर शाम काे कड़ी सुरक्षा के बीच राजगढ़ तक पहुंच गई है। इसके बाद वैक्सीन का मिलान कर किस फोकल सेंटर पर कितनी वैक्सीन पहुंचाई जानी है। यह तय किया जाएगा। इसके बाद गनमैन की निगरानी में सभी 18 फोकल पाइंट पर यह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। जहां सुरक्षा व्यवस्था संबंधित थाना व हेल्थ विभाग के अधिकारियों की रहेगी।
सबसे पहले सीएमएचओ लगवाएंगे टीका
जिले में कोरोना वैक्सीन का सबसे पहला डोज सीएमएचओ लगवाएंगे। आज 14 जनवरी सुबह तक वैक्सीन सभी फोकल पाइंट पर पहुंच जाएगी। वैक्सीन लगाने की तैयारी व अन्य इंतजाम को लेकर जिले के पांच जोनल अधिकारी रिपोर्ट देंगे। इसके बाद वैक्सीन लगाने की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए 15 जनवरी तक रिपोर्ट देना अनिवार्य किया है। वहीं सभी सेंटर पर एसडीएम को तैनात किया जाएगा। ताकि वहां बेहतर व्यवस्था बनाई जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser