चुनावी कसावट:त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव से पहले प्रशासन ने बड़ी संख्या में किए सचिवों के ट्रांसफर

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजगढ़ के रिटर्निंग ऑफीसर के दफ्तर में मंगलवार को भी नहीं आया कोई  नामांकन। इंतजार में अधिकारी बैठै रहे। - Dainik Bhaskar
राजगढ़ के रिटर्निंग ऑफीसर के दफ्तर में मंगलवार को भी नहीं आया कोई नामांकन। इंतजार में अधिकारी बैठै रहे।
  • 356 सचिवों के तबादले... 3 साल से ज्यादा समय से एक ही ग्राम पंचायत में पदस्थ थे

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए और ग्राम पंचायतों के कर्मचारी स्थानीय चुनाव काे प्रभावित न कर सकें, इसलिए मंगलवार को जिला पंचायत ने निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले की 356 पंचायतों के सचिवों के तबादला आदेश जारी कर दिए। इसमें उन सभी पंचायतों के सचिवों को बदला गया है, जो 3 साल या इससे ज्यादा समय से एक ही पंचायत में काम कर रहे थे। दूसरी ओर जिले भर की 622 ग्राम पंचायतों में 10 साल से ज्यादा समय से काम कर रहे 600 से ज्यादा रोजगार सहायकों के स्थानांतरण को लेकर विभाग के पास कोई नीति नहीं है।

खास बात ये कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत सहायक सचिव उसी पंचायत के निवासी हैं, जहां वे सेवाएं दे रहे हैं। मामले में जिला पंचायत सीईओ प्रीति यादव का कहना है कि रोजगार सहायकों की भर्ती नियमों में ट्रांसफर को लेकर कोई नीति नहीं है। वे वहीं रहेंगे, जहां काम कर रहे हैं। इधर नामांकन दाखिल करने जरूरी बिजली कंपनी व ग्राम, जनपद व जिला पंचायत के अदेय प्रमाण-पत्र लेने प्रत्याशी पहुंच रहे हैं।

इधर पेंच... रोजगार सहायक स्थानीय निवासी फिर भी इनके ट्रांसफर नहीं किए जिला पंचायत सीईओ बोलीं- भर्ती नियमों में तबादले की नीति नहीं, ये वहीं रहेंगे

पूर्व विधायक बोले- समय पर नहीं मिल रहे प्रमाणपत्र
अदेय प्रमाण-पत्र खिलचीपुर के पूर्व विधायक हजारीलाल दांगी ने मंगलवार को एक वीडियो जारी कर कहा कि बिजली कंपनी के अदेय प्रमाण-पत्र समय पर जारी नहीं होने से ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कंपनी के एसई से व्यवस्था ठीक करने को कहा है। उन्होंने आश्वासन भी दिया, फिर भी समय पर अदेय प्रमाण-पत्र नहीं मिल रहे।

अवकाश के दिन भी ‎खुलेंगे कार्यालय‎‎
त्रिस्तरीय पंचायत‎ चुनाव के लिए‎ जिला निर्वाचन‎ कार्यालय से‎ महत्वपूर्ण पत्र,‎ जानकारी चाही‎ जाती है।‎ कार्यालय प्रमुख को‎ निर्देशित‎ किया है कि निर्वाचन‎ अवधि के‎ दौरान तथा अवकाश के‎ दिनों में‎ किसी जिम्मेदार कर्मचारी‎ की‎ ड्यूटी लगाई जाए तथा निर्वाचन‎‎ संबंधी आवश्यक डाक के‎ आदान‎ प्रदान के लिए जिम्मेदारी‎ तय कर‎ अवगत कराएं।‎

निरीक्षण... तैयारियां देखने पहुंचे कलेक्टर, एसपी
मंगलवार को कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एसपी प्रदीप शर्मा ने ग्राम पंचायतों का संयुक्त निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वे चाठा, पिपलबे, खजुरिया सहित 10 मतदान केंद्रों पर पहुंचे और जरूरी तैयारियों के साथ ही मतदान केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं को लेकर चर्चा की।

सुविधा.... शिकायत के लिए बनाया कंट्रोल रूम
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन को लेकर जिला स्तरीय कंट्रोल रुम बनाया गया है। कलेक्टर हर्ष दीक्षित के अनुसार कलेक्टोरेट में 24 घंटे, सातों दिन के लिए कक्ष क्रमांक 15 में स्थापित केंद्र का टेलीफोन नंबर 07372-255365 है। यहां शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ट्रांसफर से परहेज नहीं पर पहले वेतन तो बढ़ाएं

  • भर्ती नियम 2010 में रोजगार सहायकों के ट्रांसफर की नीति नहीं है। हमें ट्रांसफर से गुरेज नहीं, पर पहले जिला कैडर में शामिल कर वेतन बढ़ाएं, अन्यथा काम करने में आर्थिक परेशानी आएगी। यदि रोजगार सहायक के रहने से चुनाव प्रभावित होता है, तो कोटवार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा और उषा कार्यकर्ता भी लंबे समय से पदस्थ है, उन्हें भी हटाएं। - रोशनसिंह परमार, प्रदेशाध्यक्ष, रोजगार सहायक संगठन मप्र।

6 सरपंच, 1 जनपद सदस्य पद के लिए नामांकन
पहले व दूसरे चरण की चुनावी प्रक्रिया में नामांकन दाखिले की प्रक्रिया दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रही। दूसरे दिन ब्यावरा जनपद पंचायत के वार्ड 16 के सदस्य के लिए 1 व 6 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद के लिए प्रत्याशियों ने 6 नामांकन दाखिल किए।

खबरें और भी हैं...