पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलर्ट जारी:राजगढ़ और नरसिंहगढ़ क्षेत्र में पक्षी मरे, बर्ड फ्लू की आशंका

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में बर्ड फ्लू की आशंकाएं पनपने लगी हैं। पिछले दो दिनों में राजगढ़ व नरसिंहगढ़ क्षेत्र में 7 पक्षी मरे मिले हैं। इसके बाद पशु चिकित्सा विभाग की टीम हरकत में आ गई है। इन पक्षी के शव को पैक करके जांच के लिए भोपाल भेजा है। पिछले करीब 15 दिनाें से पड़ोसी जिले झालावाड़ में पक्षियाें के मरने की सूचना मिल रही थी। झालावाड़ व आगर में पक्षियाें की माैत बर्ड फ्लू से हाेने की पुष्टि भी हो गई है। वहीं जिले में पिछले दो दिनों में सात पक्षी मृत मिले हैं। इनमें दो राजगढ़ और पांच नरसिंहगढ़ क्षेत्र में मिले हैं। इसके बाद पशु चिकित्सा विभाग के दल ने इन सभी पक्षियों को पैक करके राजगढ़ पहुंचाया, जहां से जांच के लिए भोपाल भेजा गया है। ताकि बर्ड फ्लू से इनकी मौत हुई है या नहीं इसकी पुष्टि की जा सके। कई जगह से पक्षियाें के सुस्त हाेने की सूचना: नरसिंहगढ़ ब्लॉक के शंकरपुरा गांव के तालाब के आसपास पिछले 3 दिनों में संदिग्ध स्थिति में अलग-अलग प्रजाति के पक्षियों की मौत की खबर है। इनमें टिटहरी,बटेर, तीतर, गोरैया आदि प्रजातियों के पक्षी शामिल हैं। हालांकि जब जांच दल मौके पर पहुंचा तो 7-8 मृत पक्षियों के अवशेष मिल सके। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ एमपी शर्मा ने बताया कि राजगढ़ के लिंबोदा और कोटरा में एक-एक काैआ मरा मिला है। इसी तरह नरसिंगढ़ के शंकरपुरा में भी पांच पक्षी मरे हुए मिले हैं। इनके शव जांच के लिए भेजे गए हैं।

अलर्ट जारी किया
पशु चिकित्सा विभाग ने सुरक्षा के लिए अलर्ट जारी किया है। डॉ शर्मा ने कहा कि यदि पक्षियों की आंख, गर्दन और सिर के आसपास सूजन है। वहीं आंखों से रिसाव हो रहा है, कलगी और टांगों में नीलापन आ रहा है। साथ ही पक्षी में अचानक कमजोरी, पंख गिरना, पक्षियों की फुर्ती, आहार और अंडे देने में कमी दिखने के अलावा असामान्य मृत्यु दर बढ़े तो सतर्कता जरूरी है। ऐसी स्थिति में पक्षियों को छुए नहीं। इनसे सावधान रहे और विभाग को सूचना दे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें