पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:30 मैरिज गार्डन में 160 शादियों के लिए थी बुकिंग, इनमें से 40 कैंसिल

राजगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवाह समारोह निरस्त या सीमित कर रहे लोग

इस साल 22 अप्रैल से विवाह के शुभ मुहूर्त के साथ शहनाइयों की गूंज सुनाई देने लगेगी लेकिन एक बार फिर शादी समारोहों पर कोरोना का साया छा गया है। प्रदेश सहित जिले में कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।

काेराेना की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने शादी समारोह में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने बंधन लगा दिया है। इस नई गाइडलाइन से उन परिवारों की मुश्किल बढ़ गई है जिनके घरों में शादी है। साथ ही मैरिज गार्डन संचालकों पर भी संकट आ गया है क्योंकि अब लोग पहले की गई बुकिंग कैंसिल करा रहे हैं।

जिले में 30 से अधिक मैरिज गार्डन है, इनमें पिछले तीन महीने के दाैरान 160 से अधिक विवाह के लिए बुकिंग हो चुकी थी। बढ़ते संक्रमण को देखते इनमें से 40 से अधिक शादियों की बुकिंग कैंसिल हो गई है। अब मैरिज गार्डन संचालक भी परेशान हैं, पिछले एक साल से बिजली बिल व मैंटेनेंस भी खुद भुगत रहे हैं। अब बची हुई बुकिंग में भी शादियां होगी या नहीं, इस असमंजस की स्थिति में है।

पिछले साल भी शादियों पर था संकट: बीते साल कोरोना के कारण आर्थिक संकट का सामना कर चुके मैरिज गार्डन संचालक शैलेष गुप्ता का कहना है कि इस बार अच्छे व्यापार की उम्मीद थी। शादी समारोहों की पूरी तैयारियां कर ली गईं थीं लेकिन नई गाइडलाइन से सब कुछ खत्म सा हो गया है। लोग बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं।

जानिए ये तीन उदाहरण... शादी समारोह आयोजित करने में हो रही मुसीबत

1. मेहमान चुने, इंतजाम भी पूरे कर लिए थे
शहर के गोविंद सिंह के छोटे भाई की शादी पिछले साल से टल रही है। इस साल धूमधाम से आयोजन करना था, बैंड-बाजा सहित अन्य इंतजाम कर लिए थे। इसी बीच 15 दिन पहले प्रशासन ने मेहमानों की संख्या सीमित कर दी है। अब प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के आदेश जारी हो गए, ऐसे में सारी खुशियां धरी रह गई, क्योंकि अधिकांश बुकिंग व इंतजाम हो गए थे।

2. डेढ़ लाख रु. एडवांस दे दिए थे, कुछ ने एडवांस लाैटाने से मना कर दिया
शहर के महेंद्रसिंह के घर से बेटी की विदाई होनी थी, सभी बुकिंग के लिए करीब डेढ़ लाख रुपए एडवांस तक दे दिए है। अब संस्कार मैरिज गार्डन तो निरस्त कर दिया, लेकिन कैटरिन, गाजा-बाजा सहित अन्य ने एडवांस राशि लौटाने से मना कर दिया, क्योंकि लड़के वाले धूमधाम से शादी का बोल रहे है, ऐसे मे शादी को अगले साल या जुलाई तक टाला जा रहा है।

3. मेहमानों की सूची छोटी करेंगे, पर शादी जरूर होगी
पिछले दो साल से शादी को टाल रहे हैं, अब लड़की वाले नहीं मान रहे। ऐसे में शादी तो होगी। रामबाबू फौजी ने बताया कि मेहमान भले ही कम बुलाएंगे, इसके लिए सूची छोटी करना शुरू कर दिया है। वहीं अन्य आयोजन भी सीमित होंगे, लेकिन शादी होगी।

कैटरिंग संचालक बड़ी बुकिंग छोटी कर रहे लोग: कैटरिंग संचालक दीपक गुप्ता, हलवाई रामलाल, छगन ने बताया कि शादी के 15 से 20 बड़े ऑर्डर थे जिसमें 5 से 6 हजार लोगों का खाना तय था। अब नई गाइडलाइन आने से यह आर्डर निरस्त हो गए हैं। 100 से 500 लोगों का खाना बनाने का बोल रहे हैं।

टेंट, लाइट व डीजे वालों ने रखी बैठक, दिया ज्ञापन: मुस्कान टेंट के संचालक रितेंद्र सिंह ने बताया कि जिले के टेंट संचालकों की मीटिंग रखी गई। सालभर से व्यापार बंद है, लेकिन किराया व अन्य सभी खर्च चालू हैं। मेहमानों की संख्या बढ़ाने कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें