पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से बचने सावधानी जरूरी:कोरोना के संक्रमण से बचने ग्राहक तो दूर, दुकानदार भी नहीं लगा रहे मास्क

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। स्थानीय बाजार में दुकानदारों, पेट्रोल पंप संचालक व कर्मचारियों सहित आम लोग मास्क लगाने से परहेज कर रहे हैं। प्रशासन मास्क नहीं लगाने वाले आम लोगों पर 100 रुपए व दुकानदारों पर 500 रुपए जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं, लेकिन इन निर्देशों का भी यहां पालन नहीं किया जा रहा है। ग्राहक तो दूर दुकानदार भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। नाश्ते की होटलों के बाहर ग्राहकों को पर्याप्त दूरी पर खड़े रहने के लिए गोले तो बना दिए गए हैं, लेकिन भीड़ इतनी की सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। प्रशासनिक सख्ती भी महज समझाइश तक सिमटती नजर आ रही है। ब्यावरा में थे सबसे ज्यादा मरीज, खतरा बरकरार : साल 2020 में मार्च माह में लॉकडाउन लगने के बाद से ही ब्यावरा मंे मरीजों की संख्या जिले में सबसे ज्यादा रही है। अब तक जिले में सबसे ज्यादा 763 मरीज ब्यावरा में मिले हैं। इनमें से 709 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 26 की मौतें हुई है। ब्यावरा में मौतों का यह आंकड़ा भी जिले में सर्वाधिक है। लोगों की मौजूदा लापरवाही से फिर से संक्रमण तेजी से फैल सकता है।

खानापूर्ति तक सीमित चालानी कार्रवाई
शासन स्तरीय निर्देशाें के बाद नपा ने शहर में रोको-टोका अभियान चलाया है। यह अभियान महज दिखावा साबित हो रहा है। कर्मचारी कुछ समय के लिए शहर के पीपल चौराहे पर पहुंचकर लोगों को मास्क पहनने की समझाइश देकर लौट रहे हैं। अब तक यहां रोजाना 15 से 25 लोगों पर चालानी कार्रवाई की गई है, जो नाकाफी इसलिए भी मानी जा रही कि शहर के सबसे व्यस्त व मुख्य इस मार्ग से दिनभर बड़ी संख्या में वाहन गुजरते हैं।

कर्मचारी और ग्राहक दोनों बेपरवाह
शहर के हाईवे पर स्थित पेट्रोल पंपों पर आने वाले लाेग एक से दूसरे शहरों में मूवमेंट करते हुए ईंधन भरवाने पहुंचते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा भी पेट्रोल पंप पर ही रहता है। यहां आने वाले ग्राहक मास्क नहीं लगा रहे हैं। तत्कालीन समय में जिला प्रशासन ने पेट्रोल पंप संचालकों से कहा था कि मास्क नहीं लगाने वाले ग्राहकाें को पेट्रोल नहीं देना है। पहले इन निर्देशों का कुछ हद तक पालन भी किया गया था, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं हो रहा। बगैर मास्क पहने आ रहे ग्राहकों को ईंधन दिया जा रहा है, इतना ही नहीं पंप के कर्मचारी खुद भी मास्क नहीं लगा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें