44 डिग्री पारे में चक्काजाम / बारदाने की कमी से ताैल के लिए तीन दिन से इंतजार में खड़े किसानों का जिलेभर में प्रदर्शन

Demonstration across the district of farmers who have been waiting for the tail for three days due to lack of gunny bags
X
Demonstration across the district of farmers who have been waiting for the tail for three days due to lack of gunny bags

  • पीपलबे आश्रम, माचलपुर, भाटखेड़ी, सुल्तानिया, नरसिंहगढ़ और सारंगपुर सहित जिले के कई हिस्सों में किसानों ने किया प्रदर्शन
  • राजगढ़ में जिला कांग्रेस कमेटी ने कलेक्टर को व्यवस्था सुधारने दिया ज्ञापन

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 08:14 AM IST

राजगढ़. समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में आ रही समस्याओं से नाराज किसानों ने शहर सहित जिले के कई हिस्सों में शनिवार को विराेध प्रदर्शन किया। 44 डिग्री तापमान के बीच सड़कों पर उतर कर अांदाेलन कर रहे किसानों ने व्यवस्थाओं में सुधार की मांग की। इसी मामले को लेेकर जिला कांग्रेस कमेटी ने कलेक्टर नीरजकुमार सिंह को ज्ञापन दिया और यह चेतावनी दी कि जल्द ही व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हुआ तो किसानों के साथ सड़कों पर उतर प्रदर्शन करेंगे। 

गेहूं खरीदी के लिए जिले में 89 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से ज्यादातर केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। इनमें न तो किसानों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था है और न ही बैठने के लिए छांव का कोई प्रबंध किया गया है।

उपज रखने के लिए बारदाने की भी कमी है, जबकि मैसेज भेजने में हो रही गड़बड़ी के चलते किसानों को चार से पांच दिन तक उपार्जन केंद्र पर ही रुकना पड़ रहा है। इससे किसान भारी परेशान हैं। दूसरी बड़ी दिक्कत यह भी है कि किसानों के पास मैसेज तो आ रहे हैं, लेकिन जब वे इन मैसेज के आधार पर अपनी उपज लेकर उपार्जन केंद्र पर पहुंच रहे हैं, तो वहां सॉफ्टवेयर के रिकॉर्ड में नहीं होने के कारण तुलाई नहीं हो रही हैं, ऐसे में किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया है। 

पूर्व मंत्री प्रियव्रत सिंह सहित कांग्रेस नेता पहुंचे कलेक्टोरेट

इन तमाम मांगों को लेकर पूर्व मंत्री मप्र शासन व विधायक खिलचीपुर विधानसभा क्षेत्र प्रियव्रत सिंह, अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी नारायण सिंह आमलाबे, विधायक राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र बापूसिंह तंवर,विधायक ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र गोवर्धन दांगी सहित कांग्रेस के कई बड़े नेता कलेक्टोरेट परिसर पहुंचे और कलेक्टर को ज्ञापन दिया। पूर्व मंत्री श्री सिंह ने बताया कि उपार्जन केंद्रों पर बारदाने की कमी है। उसकी कमी पूरा कराई जाए। खरीदी न होने से  3-4 दिन का भाड़ा किसानों को वहन करना पड़ रहा है, उसका भुगतान किया जाए। टोकन के हिसाब से खरीदी होना चाहिए। इन मांगों को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन दिया है। विधायक बापूसिंह तंवर ने कहा कि जिनके मैसेज आए उनका गेहूं अभी तक नहीं तुला है, मंडी में पड़े हैं। तुलाई का समय बढ़ाया जाए।

हाईवे पर पत्थर, पेड़ रखकर 45 मिनट किया चक्काजाम

समय पर तौल नहीं होने से नाराज किसानों ने भारतीय किसान संघ के साथ शनिवार दोपहर करीब 12 बजे जयपुर- जबलपुर हाईवे पर पत्थर, पेड़ व पाइप पड़कर चक्का कर जमकर हंगामा किया। जब किसान नहीं माने तो एसडीएम ने कलेक्टर से बात कराई जिसके बाद जाकर किसान हाईवे से हटे। 

नरसिंहगढ़, सारंगपुर में भी किसानों का प्रदर्शन

नरसिंहगढ़/सारंगपुर। 3-4 दिन से उपज नहीं तुलने से नाराज सूरजपाेल साेसायटी के किसानाें ने शनिवार की शाम सुभाष चाैक में धरना दिया। किसानाें की उठा रही पुलिस से भी कहासुनी हाे गई। एसडीएम सिद्धार्थ जैन और तहसीलदार राजन शर्मा ने किसानाें काे समझाकर धरना खत्म करवाया। सारंगपुर में भी किसानों ने प्रदर्शन कर उपज जल्दी खरीदने की मांग की। 

कलेक्टर ने दिया आश्वासन: सरकार को भेजेंगे प्रस्ताव

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि कलेक्टर ने आश्वासन दिया है कि जिनके पुराने टोकन आ गये थे, तुलाई नहीं हो पाई थी, उनके खाते लॉक हो गए हैं, उनकी सूची बनाकर लॉक खुलवाए जाएंगे। साथ साथ ही सरकार को यहां से प्रपोजल बनाकर भेजेंगे कि 31 तक की तारीख राजगढ़ जिले के 89 उपार्जन केंद्रों की बढ़ाई जाए। तौल कांटे, हम्माली और बारदाने की व्यवस्था हो।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना