पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीका टोटा टकराव:वैक्सीन खत्म होने से लोगों और स्वास्थ्य टीम में बन रही झगड़े की स्थिति

राजगढ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बालक हायर सेकेंडरी स्कूल में टीका लगवाने पुलिस से धक्का-मुक्की करती महिलाएं। - Dainik Bhaskar
बालक हायर सेकेंडरी स्कूल में टीका लगवाने पुलिस से धक्का-मुक्की करती महिलाएं।

1. चार घंटे से लाइन में खड़ी महिलाओं का सब्र टूटा तो पुलिस से धक्का-मुक्की कर कक्ष में घुसीं
वैक्सीनेशन के लिए बुधवार को ब्लॉक के 13 स्थानों पर विशेष शिविर लगाए गए। इस दौरान बालक हायर सेकेंडरी स्कूल पीपल चौराहा पर सुबह 9 बजे से ही बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। हालत यह थी कि दोपहर 1 बजे यहां वैक्सीन खत्म हो गई। यहां प्रथम और द्वितीय डोज के लिए 400 टीके भेजे गए थे।

दोपहर 12.45 बजे करीब 30 डाेज ही बचे थे जबकि लाइन में लगभग 100 से अधिक महिला और पुरुष खड़े थे। भीड़ को संभालना मुश्किल हो रहा था इसलिए पुलिस को तैनात करना पड़ा। सुबह 9 बजे से लाइन में लगी महिलाओं को दोपहर 12.45 बजे जैसे ही पता मालूम चला कि सिर्फ 30 डाेज ही बचे हैं तो उनका सब्र टूट गया। वे पुलिस से धक्का-मुक्की करते हुए वैक्सीनेशन कक्ष में घुस गईं। जबकि पुलिस जवान उन्हें समझाते रहे कि अब कम डोज बचे हैं, इसलिए आप लोग घर चले जाओ, कल आकर वैक्सीन लगवा लेना, पर वे नहीं मानीं। भीड़ की स्थिति देख वैक्सीनेशन करने वाला स्टाफ अपने लैपटॉप व अन्य सामग्री लेकर खड़े हो गए। बाद में वैक्सीन कई महिलाएं निराश होकर अपने घरों को लौट गईं।

2. 118 डोज ही लगे, महिलाओं की धक्का-मुक्की के बाद वैक्सीनेशन रोका, केंद्र से वापस लौटी टीम
अमलावता गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण कार्य बीच में ही रोककर वापस सारंगपुर लौट गई। दल के कर्मचारियों ने केंद्र में ग्रामीणों द्वारा धक्का-मुक्की कर अव्यवस्थाएं फैलाने की बात कही। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक इस आंगनवाड़ी केंद्र पर पर 160 डोज लगाए जाने थे, पर टीम ने 118 डोज लगाने के बाद काम बंद कर दिया।

केंद्र पर पंजीयन का कार्य डॉ गौतम देथलिया, टीकाकरण ममता राजपूत द्वारा किया गया। केंद्र में मौजूद रोजगार सहायक ईश्वरसिंह सोनगरा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सीमा माहेश्वरी, चांदकुमार, सुमित्रा टेलर, मुकेश शर्मा आदि ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस की मौजूदगी में टीकाकरण कार्य सही से चल रहा था। शांतिबाई कछावा, मंजू मनसा, रोशनी आदि ने बताया कि लंबी लाइनें लगाकर इंतजार कर रहे थे, लेकिन टीम लौट गई।

टीम केंद्र पर नहीं जाएगी

  • ^कर्मचारियों ने जानकारी दी कि केंद्र पर धक्का-मुक्की हो रही है। टीकाकरण में परेशानी आ रही है, पुलिस की भी कोई व्यवस्था नहीं है। मेरे द्वारा टीआई एवं एसडीएम साहब को अवगत करा दिया है। अब टीम केंद्र पर नहीं जाएगी। -डॉ मनीष चौहान, बीएमओ, सारंगपुर।

3. दोपहर 12 बजे ही खत्म हो गए 160 डोज, नाराज हुए लोग
ग्राम पंचायत सुल्तानिया में बुधवार को 160 डोज वैक्सीन उपलब्ध कराई गई, जिसमें 18 से 44 व 45 साल से अधिक उम्र वालों को पहला व दूसरा डोज लगाया गया। नारानिया, पीपल्या, गुलखेड़ी से बड़ी संख्या में लोगों भी भीड़ जमा हो गई। ऐसे में केंद्र पर अव्यवस्थाएं हुई। महिला-पुरुष युवाओं की टीकाकरण केंद्र पर भीड़ जमा हो गई। दोपहर 12 बजे ही 160 डोज वैक्सीन खत्म हो गई। दूरदराज से आए लोग नाराज और परेशान होते रहे।

खबरें और भी हैं...