पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:कोविन एप पर मिलेगा टीका लगने का ई-सर्टिफिकेट

राजगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले डोज पर अस्थायी और दूसरे डोज के बाद मिलेगा टीकाकरण का स्थायी ई-सर्टिफिकेट

देशभर में वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने की शुरुआत हा़े चुकी है। इस सप्ताह से जिले में हेल्थ वर्कर को दूसरी डोज लगाना शुरू कर दिया जाएगा। जिसने भी पहला डोज लगवाया है, वह कोविन एप पर जाकर प्रॉविजनल ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

दूसरा डोज लगने के बाद परमानेंट ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं। लाभार्थी को दूसरी डोज लगवाने के बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर ही सर्टिफिकेट दिया जाएगा। अगर किसी कारण वहां नहीं मिले तो ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

हालांकि लाभार्थियों की ओर से भी अभी ई-सर्टिफिकेट को लेकर रुचि नहीं दिखाई जा रही है। इस पर गत दिनों अधिकारियों की चर्चा भी हुई है, जिसमें लाभार्थियों को ई-सर्टिफिकेट के लिए प्रेरित नहीं करने का मामला सामने आया है।

बड़े काम का है यह ई-सर्टिफिकेट

सिविल सर्जन डॉ आरएस परिहार ने बताया कि ई-सर्टिफिकेट होने से लाभार्थी जहां पर भी मांगते हैं, इसे दिखा सकते हैं। ई-सर्टिफिकेट विदेश जाने सहित अन्य मामलों में भी काम आएगा। साथ ही यह वैक्सीनेशन करवाने का प्रमाण भी है। सर्टिफिकेट की हार्डकाॅपी साथ रखने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन लगवाने के बाद आधे घंटे तक जब चिकित्सा विभाग के अब्जर्वेशन में रहते हैं उस दौरान वैक्सीनेशन का मैसेज आता है। जिसमें लिंक दिया जाता है उसे क्लिक कर ई-सर्टिफिकेट ले सकते हैं।

ऑब्जर्वेशन रूम में कार्यरत अधिकारी से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। पहली डोज लगने के बाद प्रॉविजनल व दूसरा डोज लगने के बाद परमानेंट सर्टिफिकेट मिलेगा। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को भी अधिक से अधिक ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

टीकाकरण के बाद ऐसे डाउनलोड करें ई-सर्टिफिकेट
www.cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर कोविन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में रेफ्रेंस आईडी लेनी होगी जो वैक्सीनेशन से पहले मोबाइल पर मिली होगी। आईडी डालते ही लाभार्थी का सर्टिफिकेट डाउनलोड हा़े जाएगा। अगर किसी के रेफरेंस आई नहीं मिल रही हैं तो चिकित्सा विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

हेल्थ वर्कर के लिए जल्दी शुरू होगा नया सेशन
जिले में हेल्थ वर्कर के बाद फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन किया जा रहा है। अब हेल्थ वर्कर को वैक्सीन दिए 37 दिन होने को आए है, इसके चलते इनके लिए जल्दी ही नया सेशन शुरू किया जाएगा। ताकि इन वर्कर को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें