पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जंगल की पाठशाला:पारिस्थितिक तंत्र में जीव-जंतुओं का महत्व समझाया

नरसिंहगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
1 दिन की पर्यावरण पाठशाला में गांवों के बच्चे शामिल हुए। - Dainik Bhaskar
1 दिन की पर्यावरण पाठशाला में गांवों के बच्चे शामिल हुए।
  • नरसिंहगढ़ और मलावर में बच्चों के लिए एक दिवसीय जंगल की पाठशाला रखी

लघु वनोपज संघ और मध्य प्रदेश वन विभाग की ओर से क्षेत्र के तेंदूपत्ता संग्राहक के बच्चो के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण और जंगल की पाठशाला का आयोजन रविवार को नरसिंहगढ़ और मलावर में किया गया। कार्यशाला में वन क्षेत्रपाल दिलीप उपाध्याय ने सभी बच्चों को तेंदूपत्ता इकट्ठा करने के बारे में बताया।

वन विभाग के मास्टर ट्रेनर भगवती शरण शर्मा ने सभी बच्चों को कार्यशाला में जंगल का महत्व, वन विभाग के दायित्व, खाद्य श्रृंखला, जलवायु परिवर्तन और जंगली जीवों के संरक्षण की जानकारी दी। कार्यशाला में मलावर, तलावड़ा, उमरेड, जामी , मिट्ठनपुर, रामगढ़ गांवों के बच्चे शामिल हुए। उन के साथ इस मौके पर देवकरण भिलाला, लक्ष्मीनारायण रोसिया, घनश्याम भानेरिया, रोडजी भिलाला, पूनमचंद यादव, घनश्याम बंसीवाल, राजू दांगी, मनोज शर्मा सहित वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

गिद्ध हैं हमारे पर्यावरण के स्वच्छता कार्यकर्ता

मास्टर ट्रेनर और वन विभाग के अधिकारियों ने बच्चों को बताया कि पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने में हर जीव की भूमिका है। खासतौर से उन्हें गिद्धों के महत्व की जानकारी दी गई। बच्चों को बताया कि गिद्ध पर्यावरण के सबसे बड़े स्वच्छता कार्यकर्ता हैं। इसी तरह से सांप भी हमारी खेती को बचाते हैं। अगर सांप ना हों तो पूरी दुनिया में इतने चूहे बढ़ जाएंगे कि किसी के खाने के लिए अनाज नहीं बचेगा। इसलिए हमें प्रकृति के हर सदस्य को फलने फूलने का मौका देना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें