• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rajgarh
  • Fog Till 11 Am, Visibility Up To 40 Meters, Forecast For 5 Days Day And Night Temperature Will Increase By 3 Degrees

मौसम अपडेट:सुबह 11 बजे तक कोहरा, 40 मीटर रही दृश्यता, 5 दिनों का पूर्वानुमान- दिन व रात के पारे में 3-3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी

राजगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंगलवार की सुबह भी सामान्य से घना कोहरा छाया रहा। सुबह 6 से 7 बजे के बीच शहर में दृश्यता महज 40 मीटर रही, इस दूरी के बाद कुछ भी नजर नहीं आया। कोहरे के रूप में ओस की बूंदों का घनत्व इतना की सड़कें नमी से हल्की गीली हो गई व पेड़ों की पत्तियों से पानी टपकता नजर आया। उत्तर-पूर्वी हवा के चलते मौसम सर्द बना हुआ है। शीतलहर से सामान्य जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

लोग सर्दी से निजात पाने के लिए दिन-दिन भर अलाव का सहारा लेते दिखाई दिए। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 19.5 व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ने राजगढ़ जिले के अगले 5 दिनों का मौसमी पूर्वानुमान जारी कर दिन व रात के तापमान में क्रमश: 3-3 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावनाएं जताई है।

कोहरे के कारण इंटरसिटी, साबरमती एक्सप्रेस देरी से आईं
ब्यावरा में मंगलवार को दोपहर तक कोहरा छाया रहा। इसके कारण कई ट्रेन अपने निर्धारित समय से देरी से स्टेशन पर आईं। मंगलवार सुबह रुठियाई से आने वाली कोटा-इंदौर एक्सप्रेस 10.35 बजे की बजाय करीब 33 मिनट की देरी के चलते 11.13 बजे पर आई। इसके बाद दोपहर को आने वाली बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन भी अपने निर्धारित समय 12.12 बजे की बजाय 12:48 पर ब्यावरा स्टेशन आई। जबकि गुना तरफ से आने वाली साबरमती एक्सप्रेस दोपहर 12:45 की बजाय 3.02 पर आई। शाम के समय भी गुना की तरफ जाने वाली नागदा बीना पैसेंजर ट्रेन 15.30 बजे की जगह करीब 22 मिनट देरी से 15.52 बजे स्टेशन पहुंची।

दोपहर में 81% आर्द्रता रहने की संभावना, पाले की आशंका नहीं
कृषि वैज्ञानिक डॉ लाल सिंह के अनुसार मौसम विज्ञान केंद्र ने राजगढ़ जिले में अगले 5 दिनों के लिए जारी किए बुलेटिन में बताया है कि इन 5 दिनों में 23 जनवरी तक सुबह साढ़े 7 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 41 से 81% व दोपहर 2 बजे के बाद से 23 से 38% रहने के आसार हैं। हालाकि फिलहाल न्यूनतम तापमान के मौजूदा स्तर को देखते हुए फसलों पर पाला पड़ने की संभावना से उन्होंने इनकार किया है।

बच्चों में निमोनिया, अस्थमा के मरीज बरतें खास सावधानी
जिला अस्पताल के एसएनसीयू में सेवारत एमबीबीएस डॉ अंकित जैन के अनुसार वर्तमान मौसम में बच्चों में सर्दी, खांसी व निमोनिया होने की संभावनाएं रहती हैं। अस्थमा के मरीजों में इस मौसम में दिल के मरीजों काे भी सावधानी रखनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...