पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत निर्वाचन आयोग:लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार दिव्यांगों एवं बुजुर्गों के दरवाजे पर पहुंचा पोलिंग बूथ

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लोकतंत्र के इतिहास में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंचकर वोटिंग कराई गई। मतदान के अधिकार से कोई वंचित ना रहे। इस उद्देश्य को सार्थक करते हुए दो दिवसीय पोलिंग अभियान शुक्रवार से शुरू हुआ। इसमें से कुछ मतदाताओं को छोड़कर ज्यादातर मतदान आज पूर्ण कर लिया गया। इस दौरान सौ से अधिक मतदान दलों के माध्यम से 1433 लक्षित मतदाताओं से वोटिंग कराई गई। इस दौरान कोविड के 4 मरीजों के भी घर पहुंच कर मतदान कराया गया। जिला प्रशासन द्वारा इस डाक मतदान हेतु व्यापक तैयारी की गई थी। सभी मतदान दलों में मतदान कर्मियों के अलावा एक वीडियोग्राफर भी पदस्थ किया गया था। जिसने पूरी प्रक्रिया को वीडियो में कैद किया। इस दौरान लक्षित मतदाताओं ने अपने अक्षमता को दरकिनार कर उत्साह के साथ मतदान किया। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए अपनी चारपाई के सिरहाने लगे बूथ पर मतदान करना किसी चमत्कार से कम नहीं रहा।

एक टीम को 14 मतदाता की जिम्मेदारी, साथ में सुरक्षाकर्मी भी तैनात
पहली बार घर जाकर मतदाताओं के वोट डलवाने जिले में सौ टीमें गठित की थी। एक टीम को करीब 14 लोगों के मतदान की जिम्मेदारी सौपी। ताकि वह घर-घर जाकर ऐसे चयनित मतदाताओं के वोट डलवा सके। इसके लिए दो चुनाव कर्मी के साथ ही एक विडियोग्राफर और एक पुलिसकर्मी भी तैनात किया गया। जिन्होंने घर-घर जाकर मतदाताओं के मत लेने के बाद उसे बाक्स में डाला गया। अब यह बॉक्स आरओ की निगरानी में जमा किए गए, ताकि मतगणना के दिन इन्हे गिना जा सके।

ज्यादातर मतदाताओं ने किया अपने मत का उपयोग, कल फिर आएगी टीम
मतदान की प्रक्रिया के तहत ज्यादातर मतदान केंद्रों पर आज शत-प्रतिशत मतदान पूर्ण कर लिया गया। लेकिन जिन मतदाताओं की आज उपस्थिति नहीं हो सकी उनके लिए कल एक बार फिर मतदान दल जाकर मतदान का अवसर प्रदान करेगा। शुक्रवार के मतदान के दौरान कुछ प्रकरण ऐसे भी सामने आए, जिसमें मतदाता की मृत्यु हो जाने के कारण मतदान नहीं कराया जा सका। वहीं किसी मतदाता के शहर से बाहर चले जाने के कारण मतदान नहीं कराया जा सका। किसी मतदाता के अस्पताल में भर्ती होने के कारण मतदान नहीं कराया जा सका।

पूरी प्रक्रिया को गोपनीय रखा गया है
हमने पहले दिन तय लक्ष्य का आधे से ज्यादा लक्ष्य हासिल कर दिया है, देर रात तक टीमें आ रही थी, इस लिए आंकड़े स्पष्ट नहीं है कि कितने मतदाताओं ने मतदान किया है। अब छूटे हुए मतदाता का शनिवार को मतदान किया जाएगा। इस दिन पूरी प्रक्रिया को गोपनीय रखा गया है।
-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर राजगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें