पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वित्तीय वर्ष 2020-21:टैक्स में छूट चाहिए तो 31 मार्च तक करना होगा निवेश

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वित्तीय वर्ष 2020-21 खत्म होने में केवल 3 दिन बचे हैं। करदाताओं को इनकम टैक्स एक्ट के प्रावधानों में यदि अपनी आय पर छूट चाहिए तो उन्हें 31 मार्च से पहले निवेश करना होगा। टैक्स बचाने के लिए जीवन बीमा प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्वास्थ्य बीमा, पीपीएफ, एनपीएस आदि में निवेश कर सकते हैं। अन्य योजनाओं का फायदा लेने के लिए भी 31 तारीख है। कर सलाहकार अरूण सेठानी ने बताया कि अगर आप इनकम टैक्स छूट के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा। इसके अलावा अगर आपका पीपीएफ और एनपीएस अकाउंट है तो इसमें भी आपको मिनिमम बैलेंस जमा कराना है। आपके पास अब 3 दिन हैं, अगर यह काम नहीं किए तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है। संबंधित खाते में छूट का लाभ नहीं मिलेगा। आधार को पैन से लिंक करने की भी अंतिम तारीख 31 मार्च है। लिंक न करवाने पर पैन को आयकर विभाग डिएक्टिवेट कर सकता है। ऐसा होने पर आपके वित्तीय लेनदेन को रिपोर्ट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इनकम टैक्स छूट पाने के लिए निवेश : अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा। 80सी और 80डी के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है। बीमा, मेडिक्लेम, आयकर प्रावधान अनुसार निवेश 31 मार्च के पहले ही कर ले।

आयुष्मान कार्ड-31 तक बनेंगे नि:शुल्क : आपके द्वार आयुष्मान अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा, ऐसे में समय रहते कार्ड बनवा ले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें