पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नक्षत्र वाटिका तैयार:नक्षत्र वाटिका में राेपने तमिलनाडु से मंगाया नागकेसर, उत्तराखंड से चीड़

राजगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के डाइट परिसर में नक्षत्र वाटिका तैयार की जा रही है। इस वाटिका में 27 नक्षत्र व 12 राशियों के हिसाब से पौधे लगाए जाएंगे। इसकी शुरूआत गुरूवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने पाैधा राेपकर की है। वाटिका के लिए कुछ पाैधे दूसरे शहराें से भी मंगाए गए हैं। नागकेसर का पौधा तमिलनाडु से मंगाया है। वहीं चीड़, शाल और देवदार का पाैधा उत्तराखंड से मंगाया है। अन्य पौधे स्थानीय स्तर पर तैयार किए हैं।

शिक्षक घनश्याम माैर्य ने बताया कि 27 नक्षत्र व 12 राशियां होती है। इसी हिसाब से यह वाटिका तैयार की जा रही है, जो व्यक्ति जिस नक्षत्र में पैदा हुआ है, यहां उसकी राशि के अनुसार पौधा लगा सकता है और उसकी पूजा भी कर सकता है। माैर्य ने बताया कि कलेक्टर श्रीसिंह ने पीपल का पौधा राेपा है क्योकि उनका जन्म अनुराधा नक्षत्र में हुआ और वृश्चिक राशि में हुअा है। इस मौके पर जिपं सीईओ केदार सिंह, डीपीसी वीएस राठौर, शीला पाटोदिया, आईपी मिश्रा, शीतल कोसरवाल सहित छात्र व स्टाफ उपस्थित थे।

90 डिग्री पर 8, फिर 7 और 6-6 पौधे लगाएंगे

इस वाटिका के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया भी जाएगा। 360 डिग्री के व्यास पर नक्षत्र वाटिका बनाई है जिसमें 0 से 90 डिग्री में 8 पौधे राेपे जाएंगे। 90 से 180 से 7 पौधे, 180 डिग्री से 320 और 320 से 360 की डिग्री में 6-6 पौधे लगाए जाएंगे। इन्हे अक्षांश और देशांश के हिसाब से डिग्री तय कर स्थान दिया जाएगा। वहीं वाटिका में जो पौधा रोपेगा, देखभाल भी वहीं करेगा और पूजन भी कर सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें