पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

छाए बादल:रुक-रुककर हल्की बारिश दिन में हवा में घुली ठंडक

राजगढ़17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में रुक-रुककर इस तरह गिरती रही बौछारें। - Dainik Bhaskar
शहर में रुक-रुककर इस तरह गिरती रही बौछारें।
  • हवा में नमी से तापमान में कमी

एक दिन पहले शनिवार को दिनभर बादल छाने के बाद रात के समय उमस बनी रही। वहीं रविवार सुबह से मौसम में ठंडक बनी रही। दिन के समय बादलों की लुकाछुपी के बीच रुक-रुककर हल्की बौछारें गिरती रही। हवा में नमी के चलते रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं दिनभर हल्की बौछारें गिरने से दिन का तापमान दो डिग्री बढ़ा है। पिछले एक पखवाड़े से मौसम में उतार चढ़ाव बना हुआ है। पहले दो अलग-अलग समुंद्री तूफानों के चलते मौसम बदला था, अब प्री मानसूनी गतिविधियों के चलते रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस दौरान बादल छाने के साथ ही ठंडी हवा भी चल रही। इसके चलते दिन व रात के तापमान में भी अंतर आया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले चार से पांच दिन मौसम ऐसे ही रहेगा, इसके बाद मौसम साफ होते ही गर्मी बढ़ने के आसार है।

कल से मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेगा सूर्य
ज्योतिष पं. राधारमण त्रिपाठी ने बताया कि 8 जून दोपहर 12.40 बजे तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहेगा। इसके बाद वह मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश कर जाएगा। नक्षत्र में खला की गणना के अनुसार इस बार रोहिणी का वास समुद्र तट पर रहेगा। साथ ही ऋतु चक्र का भी योग बन रहा है। जिससे उत्तम वर्षा के योग बन रहे हैं।
रात का पारा गिरा, दिन का तापमान बढ़ा
मौसम विभाग के आरएस गोयल ने बताया कि शनिवार को रात का न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस था जो रविवार को गिरकर 26.8 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा। इसी तरह शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस था जो रविवार को बढ़कर 35.2 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा।

खबरें और भी हैं...