पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिलेगी सुविधा:शहर में यातायात दबाव कम करने लिंक राेड बनेगी, हाइवे से जुड़ेगा पुरा और पुराना बस स्टैंड

राजगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बगा-फत्तुखेड़ी मार्ग पर स्थित श्मशान के कच्चे मार्ग पर होगा डामरीकरण। इसके अलावा कुछ हिस्से की मरम्मत भी की जाएगी। - Dainik Bhaskar
बगा-फत्तुखेड़ी मार्ग पर स्थित श्मशान के कच्चे मार्ग पर होगा डामरीकरण। इसके अलावा कुछ हिस्से की मरम्मत भी की जाएगी।
  • एमपीयूडीसी के पास प्रस्ताव लंबित, इसलिए नपा बना रही यह सड़क

शहर में यातायात दबाव कम करने के लिए आबादी क्षेत्र के बाहर लिंक रोड बनाने की योजना पर काम शुरू किया गया है। इस मार्ग का संपर्क शहर के बाहर नेवज नदी के बड़े पुल, नेशनल हाईवे से कलेक्टोरेट दफ्तर के सामने से गुजरे नेशनल हाइवे से लिंक रहेगा। लिंक रोड बनाने के लिए नगरपालिका चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है। हाल ही में नपा ने 40 लाख रुपए के टेंडर जारी किए हैं, जिसमें नए कलेक्ट्रेट से बगा-फत्तुखेड़ी मार्ग पर स्थित श्मशान के कच्चे रास्ते होकर पुरा क्षेत्र तक सड़क बनाई जाना है।

इसे नेवज नदी किनारे होकर बड़े पुल के पास नेशनल हाइवे से जाेड़ने के लिए नपा ने करीब डेढ़ साल पहले मप्र अर्बन डवलपमेंट कंपनी को प्रस्ताव भी भेजा था, जिसकी स्वीकृति लंबित है। ऐसे में नपा ने हाल ही में यह टेंडर जारी कर कलेक्टोरेट की ओर से सड़क बनाने की योजना पर काम शुरू किया है।

पहले चरण में पुरा क्षेत्र तक ही सड़क बनाई जाना है। इसमें कुछ हिस्से की पुरानी सड़क की मरम्मत का भी प्रस्ताव है। इस मार्ग के बनने के बाद पुरा, कालाखेत, पुराना बस स्टैंड आदि क्षेत्रों के लोग सीधे कलेक्ट्रेट होकर नेशनल हाईवे से लिंक हो जाएंगे।

अभी पुरा क्षेत्र तक की सड़क सुधारने की योजना पर होगा काम

40 लाख रुपए में होंगे निर्माण और मरम्मत के ये काम

  • नेशनल हाईवे से संपर्कशील नए कलेक्टोरेट भवन से एसपी के ऑफिस के पीछे बगा-फत्तुखेड़ी मार्ग पर स्थित श्मशान के कच्चे मार्ग पर पुरा क्षेत्र तक डामरीकृत सड़क बनेंगी।
  • पुरा क्षेत्र में पुराने कलेक्टोरेट भवन के दरवाजे के पास तक पुरानी सड़क की मरम्मत का काम होगा। दरवाजे को हटाकर पुरा क्षेत्र के महिला पुलिस थाने के सामने पार्क तक की सड़क को दुरुस्त करेंगे।
  • पार्क से विश्राम गृह तक नई सड़क बनाई जाएगी। यहां यह मार्ग पुरा क्षेत्र के आबादी मार्ग से लिंक होगा, जिस पर आम लोगों की आवाजाही रहती है।
  • ये समस्याएं…इसलिए बनना जरूरी है लिंक रोड
  • विश्राम गृह से ब्यावरा नाका, पुराना बस स्टैंड होकर अक्सर अफसरों व नेताओं की आवाजाही रहती है। इसके साथ चलने वाले अन्य वाहनों की रेलमपेल से आम आवागमन प्रभावित होता है।
  • पुरा क्षेत्र के संकरे रास्ताें पर एक साथ दो बड़े वाहन क्रॉस नहीं हो पाते हैं। ऐसे में सामने से वाहन आने पर जाम व परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

जानिए कब-कब चली लिंक रोड की कार्रवाई
साल 2011 : मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के सर्वे के दौरान लिंक रोड के लिए नगरीय प्रशासन विभाग की टीम से सर्वे करा प्रस्ताव स्वीकृत के लिए शासन को भेजा, लेकिन मंजूरी नहीं मिली।
साल 2020 : मार्ग की डीपीआर तैयार कराई थी। यह प्रस्ताव मप्र अर्बन डवलपमेंट कंपनी को स्वीकृत के लिए भेजा, लेकिन अभी मंजूरी नहीं मिली सकी, नपा को इसकी स्वीकृति की उम्मीद है।

नपा की डेढ़ साल पुरानी डीपीआर में यह है
नेशनल हाईवे जयपुर-जबलपुर मार्ग पर नेवज नदी के बड़े पुल के पास से नेवज नदी किनारे होकर डाक बंगला, छोटा पुल, सर्किट हाउस व एसपी ऑफिस तक सड़क बनाने की योजना है। इसमें एक नया पुल भी शामिल है। एई देवेंद्र कोल ने बताया कि एमपीयूडीसी से नया रोड बनाने की स्वीकृति मिलने पर कुल लागत की 30 फीसद राशि शासन से अनुदान में मिलेंगी। 70 फीसदी कर्ज लेंगे। कर्ज की राशि का 25 फीसद हिस्सा व ब्याज की राशि नपा को चुकाना होगी, जबकि कर्ज की शेष 75 फीसद राशि व ब्याज शासन देंगी।

डामरीकृत सड़क बनाएंगे

  • एसपी ऑफिस के पीछे बगा-फत्तुखेड़ी रोड से श्मशान के कच्चे मार्ग पर पुरा क्षेत्र तक डामरीकृत सड़क बनाएंगे व कुछ हिस्से की मरम्मत करेंगे, इसका टेंडर जारी कर दिया हैं। लिंक रोड के लिए डीपीआर बनाकर एमपीयूडीसी को पिछले साल भी प्रस्ताव भेजा था, अभी इसकी स्वीकृति नहीं मिली। -पवन अवस्थी, सीएमओ, नपा
खबरें और भी हैं...