वैक्सीनेशन शुरू:18+ वाले 7.40 लाख युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए 1 मई से होगी शुरुआत

राजगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए अब 1 मई से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के जिले में 7 लाख 40 लाख से ज्यादा सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने के लिए पहले से वेबसाइट www.cowin.gov.in ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं संक्रमितों को तलाशने मंगलवार से 8 हजार से अधिक लोगों की टीम तैयार की है। जो गांव-गांव व घर-घर नजर रखेगी।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलपी भकोरिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर पंजीयन कराने के बाद ही 18 से 44 साल तक के युवाओं को टीका लग सकेगा। जो युवा पंजीयन नहीं कराएंगे उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने के बाद भी टीका नहीं लग पाएगा।

इसके लिए मंगलवार 28 अप्रैल शाम 4 बजे से ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। पहले दिन वेबसाइट पर दिक्कत आई है, जहां ऑनलाइन पंजीयन कराए जा सकते हैं। संबंधित को टीकाकरण के लिए एक निश्चित दिनांक पर टीका लगवाने का मैसेज भी मिलेगा।

45 वर्ष से ज्यादा वालों के पास पंजीयन के दानों विकल्प रहेंगे
वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीयन करने की बाध्यता सिर्फ 18 से 44 साल के युवाओं के लिए ही तय की गई है। 45 से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प रहेंगे।

101 से ज्यादा बढ़ाए जा सकते हैं केंद्र
जिले में 18 प्लस के 7 लाख 40 लाख से ज्यादा युवाओं काे कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाना है। ऐसे में इनकी संख्या ज्यादा रहेगी, तो पंजीयन के अनुसार ही तारिख दी जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए वर्तमान में संचालित 101 केंद्रों की संख्या बढ़ाने की प्लानिंग भी चल रही है।

ब्यावरा| सिविल अस्पताल में अव्यवस्थाओं के चलते वैक्सीनेशन के लिए आरहे लोगों को परेशानी हो रही है। बुधवार को शिव मंदिर के पास रहने वाले बुजुर्ग बीएस तोमर कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने पहुंचे। वे वॉकर की सहायता से पैदल चलकर वैक्सीन लगवाने जा रहे थे। उनका नाती परमजीत सहारा दे रहा था। पूछने पर बताया कि अस्पताल में व्हीलचेयर नहीं मिली।

परमजीत बोला कि अस्पताल में व्हीलचेयर नहीं मिलने से बाबूजी को परेशानी हुई। वह तो अच्छा रहा कि घर से वॉकर साथ लाए थे, नहीं तो बाबूजी को गोद में उठाना पड़ता।

सिविल अस्पताल में 25 जनवरी से 26 अप्रैल तक 9500 और ग्रामीण क्षेत्र में 20771 लोग टीकाकरण करा चुके हैं। ब्लॉक में 30 हजार लोग टीके लगवा चुके हंै। बुधवार को 130 लोगों को वैक्सीन लगाया गया।

संक्रमित हैं ताे नहीं लगवाएं टीका
जिला महामारी नियंत्रक महेंद्र सिंह पाल ने बताया कि नए आदेश के तहत जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं, वे वैक्सीन न लगवाएं। 14 दिन की अवधि पूरी करने के बाद 4 से 8 हफ्ते यानि दो माह का समय बीतने के बाद वैक्सीन लगवाएं।

आगे से रखेंगे ध्यान
वैक्सीनेशन कराने आने वाले बुजुर्गों के लिए अलग से गार्ड और व्हीलचेयर का इंतजाम किया है। हो सकता है कोविड के किसी मरीज को लाने ले जाने में व्हीलचेयर और गार्ड व्यस्त हो। वैसे हम आगे से ध्यान भी वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोग परेशान न हों।
डॉ. शरद साहू, सिविल सर्जन अस्पताल ब्यावरा

खबरें और भी हैं...