पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिंचाई परियोजना:मंत्री बोले- इसी साल पूरे रकबे में सिंचाई के लिए पानी दीजिए

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने मोहनपुरा सिंचाई परियोजना का किया निरीक्षण

मोहनपुरा सिंचाई परियोजना काे देखने जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट डेम पर पहुंचे। मंत्री ने मोहनपुरा सिंचाई परियोजना को देखने के साथ ही यहां बने पंप और उनके द्वारा लिफ्ट से ऊपर पानी भेजने के तरीके को देखा। इस दौरान मंत्री ने स्प्रिंकलर सिस्टम सहित स्कोडा के ऑटोमेटिक संचालन को भी देखा। इस दौरान परियोजना से जुड़े सभी अधिकारियों को मौके पर बुलाया। उन्हें सिंचाई क्षमता बढ़ाने के साथ ही पुनर्वास के बचे हुए 2 प्रतिशत कार्य को इसी माह पूरा करने के लिए कहा है। इसके लिए श्री सिलावट ने डेम से कलेक्टर नीरज कुमार सिंह से भी बात की। डेम का औचक निरीक्षण करने पहुंचे श्री सिलावट पहले डेम साइट पर गए। उन्हाेंने कम पानी भरने का कारण पूछते हुए सिंचाई के लिए सप्लाई की स्थिति पता की।

इस साल लिफ्ट से खेत तक पहुंचाया जाएगा पानी
परियोजना प्रशासक विकास राजोरिया ने मंत्री काे बताया कि डेम से इस साल लिफ्ट सिंचाई पद्धति से डेम से खेत तक पाइप से पानी पहुंचाया गया है। इसके लिए 25 हजार 40 हेक्टेयर में पानी दिया है जबकि डेम से डेढ़ लाख हेक्टेयर में सिंचाई करना है। इस लक्ष्य को अगले एक साल में पूरा कर लिया जाएगा।
98 प्रतिशत पुनर्वास पूरा
इस दौरान श्री सिलावट ने पुनर्वास की जानकारी ली तो श्री राजोरिया ने बताया कि 98 प्रतिशत काम पूरा हाे गया है। अब दो प्रतिशत काम बचा हुआ है। जिसे पूरा करने मंत्री ने इसी माह का समय दिया है।
अन्य सिंचाई परियोजना की ली जानकारी
श्री सिलावट ने डेम, प्लांट, स्कोडा व अन्य कार्य को देखने के साथ ही कुंडालिया डेम की प्रगति की जानकारी ली। वहीं जिले की अन्य परियोजना की जानकारी ली।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें