पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चैत्र नवरात्रि में था अनलॉक:अनलॉक में नवरात्र; पहले दिन श्रद्धालुओं किए दर्शन

राजगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिद्धपीठ मां जालपा देवी मंदिर पर विधि-विधान से हुई घट स्थापना

इस बार नवरात्र के पहले दिन माता की घटस्थापना में श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा गया। इससे पहले चैत्र नवरात्र लॉकडाउन में होने के कारण श्रद्धालु न तो मंदिर जा पाए थे और न ही पंडाल सजा पाए थे। अब अनलॉक के बाद शारदीय नवरात्र में श्रद्धालु देवी मंदिराें में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
शनिवार को शहर के सिद्धपीठ मां जालपा देवी मंदिर पर ट्रस्ट के सदस्यों और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में घटस्थापना की गई। इसके साथ ही शहर में जगह-जगह सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समितियों ने माता के पंडाल सजाए हैं। शाम के समय इन पंडालों के विद्युत साज-सज्जा देखते ही बनती है। शहर में करीब 50 से अधिक स्थानों पर पंडाल सजाए गए हैं।
मां जालपा मंदिर में की घट स्थापना
शनिवार सुबह से ही देवी मंदिरों में भजनों की गूंज सुनाई देने लगी थी। सुबह 8.55 बजे सिद्धपीठ मां जालपा देवी मंदिर पर आचार्य ताराचंद्र शास्त्री द्वारा विधि-विधान से घट स्थापना की। इस मौके पर विधायक बापूसिंह तंवर, पूर्व विधायक हेमराज कल्पोनी सहित अन्य ट्रस्ट के सदस्य मौजूद थे। ट्रस्ट अध्यक्ष कलेक्टर नीरज कुमार सिंह भी यहां सपरिवार पहुंचे और शहर की सुख-समृद्धि व खुशहाली सहित कोरोना को खत्म करने की प्रार्थना की। इस मौके पर एडि. एसपी एसआर दंडोतिया, टीआई सुनील श्रीवास्तव, समिति ट्रस्ट के पदाधिकारी ओम विजयवर्गीय, शिवनारायण विजयवर्गीय, गोविंद बैरागी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।
गर्भगृह में नहीं दिया प्रवेश, सैनिटाइजर रखा
पहले दिन यहां श्रद्धालु़ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हुए पहुंचे और माता के दर्शन किए। गर्भगृह में किसी भी किसी भी श्रद्धालु को प्रवेश नहीं दिया गया। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के बाहर सेनेटाईजर की भी व्यवस्था थी। मां जालपा देवी मंदिर पर हर साल नवरात्र में सप्तमी से नवमी तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। इस दौरान यहां व्यवस्थाएं बनाए रखना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

पंडाल तो सजाए लेकिन नहीं हो रहे गरबा आयोजन
शहर में सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समितियों द्वारा जगह-जगह पंडाल सजाकर माता की घटस्थापना की गई है। यहां श्रद्धालु माता की आरती में शामिल हो रहे हैं। हालांकि इस बार कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए गरबा एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। शनिवार को देर शाम तक आयोजन समितियां दुर्गा प्रतिमाओं को ढोल-ढमाकों व आतिशबाजी के साथ घटस्थापना के लिए लेकर पहुंचे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें