संक्रमण बेकाबू:राजस्थान की सीमा पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैंपलिंग के इंतजाम नहीं, 32 नए संक्रमित

राजगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 स्वास्थ्यकर्मी, 2 नपा कर्मी, 3 बच्चाें सहित झालावाड़ इलाज कराने गए 4 मरीज संक्रमित
  • अब जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान शुक्रवार को जिले में 28 नए मरीज सामने आए हैं। इनके अलावा झालावाड़ इलाज कराने गए 4 अन्य मरीजों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन्हें मिलाकर 32 नए संक्रमित मिले हैं। नए मरीजों में ब्यावरा के 4 स्वास्थ्यकर्मी, 2 नपा कर्मचारी, सारंगपुर के अमनखेल मोहल्ले का 7 वर्षीय बालक, खुजनेर व नरसिंहगढ़ की 17-17 साल की 2 बालिकाएं शामिल हैं। स्वस्थ होने पर शुक्रवार को 5 मरीजों को होम आइसोलेशन से छुट्टी दी गई है। अब जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है।

लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से चर्चा की। बैठक के बाद कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने जिले में जुलूस, रैली, 12 वीं तक के स्कूल व छात्रावास बंद करने के आदेश जारी किए हैं। हालाकि बंद हाॅल में 50% क्षमता के साथ होने वाले आयोजनों काे छूट दी गई है। स्टेडियम में भी 50% से अधिक क्षमता वाले आयोजन व खेल गतिविधियां प्रतिबंधित की गई हैं। इधर पुलिस ने शुक्रवार को पुलिस लाइन से घूम घाटी व खिलचीपुर नाके से दरगाह गेट तक रोको-टोकाे अभियान चलाया। इस दौरान बगैर मास्क के घूम रहे लोगाें से मास्क पहनने को कहा। 150 लोगों को मास्क भी बांटे।

फ्लेश बैक...102 पुलिस कर्मी संक्रमित , 6 की मौत
कोरोना की पहली व दूसरी लहर में जिले के 102 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए थे। इनमें से 6 की मौत हो गई थी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाएगा। आरआई स्नेहलता चंदेल के अनुसार पुलिस लाइन स्थित अस्पताल में जगह कम है।

नए अस्पताल में ये सुविधाएं जुटाईं :
2 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर, कंसन्ट्रेटर, ब्लड प्रेशर मशीन, व्हील चेयर, कोरोना किट, सैनिटाइजर, मास ्क, पीपीई किट, ईसीजी मशीन, बच्चों की दवाएं, वैपराइजर, तापमापी इलेक्ट्रॉनिक मशीन सहित पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य जरूरी मूलभूत सुविधाएं जुटाई गई हैं।

अनदेखी...अंतरराज्यीय सीमा पर नहीं हैं इंतजाम
राजस्थान के झालावाड़ में गुरुवार शाम 158 नए पॉजिटिव मरीज मिले। इनमें 47 मरीज नजदीकी जिलों के हैं। इन मरीजाें की जानकारी जिले में समय पर नहीं मिल पा रही है। ऐसे में संबंधित मरीजों को होम आइसोलेट करने में दिक्कतें आ रही हैं। दोनों राज्यों की सीमाओं पर स्थित चेक पोस्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग के इंतजाम भी नहीं हैं। कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने कहा कि इस संबंध में झालावाड़ प्रशासन से चर्चा कर कोआर्डिनेशन करेंगे।

इधर…पुलिस ने बनाया नया अस्पताल, 20 पुलिसकर्मी एक साथ करा सकेंगे इलाज
पुलिस लाइन के अस्पताल में जगह का अभाव है। यहां किसी भी प्रकार की जांच के लिए लैब नहीं है, न ही यहां इलाज की सुविधा थी। ऐसे में जांच के लिए परेशान होना पड़ता है। पुलिस ने 20 पलंग का अस्पताल आरटीओ भवन में बनाया है।

जालपा मंदिर पहुंचे श्रद्धालु, समाजसेवियों ने मास्क बांटे
शुक्रवार को मकर सक्रांति पर्व के चलते देवी जालपा के मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। बगैर मास्क के आ रहे श्रद्धालुओं को रोकने-टोंकने के लिए यहां समाजसेवी तेजेंद्र उपाध्याय, रिंकू विजयवर्गीय, ज्योति हाड़ा व शिफा खान ने मुख्य द्वार पर श्रद्धालुओं को मास्क बांटे। लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन करने व मास्क अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।

खबरें और भी हैं...