पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:अब अस्पताल में डॉक्टर करेंगे सिर्फ इलाज, व्यवस्था संभालेगा प्रशासन

राजगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह से जिला अस्पताल में बनाया वार रूम। - Dainik Bhaskar
इस तरह से जिला अस्पताल में बनाया वार रूम।
  • हेल्प डेस्क शुरू, ऑक्सीजन, पलंग, दवाइयां व अन्य की होगी मदद

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन व स्वास्थ्य अमला इस समय व्यवस्था बनाने को लेकर परेशान है| वहीं मरीज व अटेंडर भी व्यवस्था के अभाव में इधर-उधर भटक रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन ने मरीजों की मदद के लिए नई व्यवस्था की शुरुआत की है। अस्पताल में डॉक्टर व उनकी सहयोगी टीम सिर्फ इलाज करेगी, बाकी की व्यवस्था प्रशासनिक अधिकारी संभालेंगे।

इसके लिए अस्पताल केे आरएमओ कार्यालय में एक वार रूम बनाया है। वहीं इसके लिए एक हेल्पडेस्क भी बनाई है, जहां से मरीज व अटेंडरों को पूरी मदद दी जाएगी, ताकि स्वास्थ्य अमले पर अतिरिक्त कार्य का भार कम हो सके और वह पूरे समय लोगों के इलाज में मदद कर सकें।

हेल्प डेस्क से यह मिलेगी मदद
जिला अस्पताल में बनाई हेल्प डेस्क से मरीज व अटेंडर को कई प्रकार की सुविधा दी जाएगी। डेस्क से किस वार्ड में कितने पलंग उपलब्ध होने के साथ ही उन्हें ऑक्सीजन की मदद करने, जरूरी दवाइयां के साथ ही एंबुलेंस व शव वाहन तक की मदद की जाएगी। कोविड व सस्पेक्टेड मरीजों की जानकारी भी रहेगी।
अस्पताल केे आरएमओ कार्यालय में बनाया गया है वार रूम

इस तरह बनाया कंट्रोल रूम, दो अधिकारी रहेंगे तैनात
जिला अस्पताल के कंट्रोल रूम में 2 अधिकारी व कर्मचारी बैठाए हैं, जो अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए बनाए कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे। यह 2 अधिकारी व कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे। सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्याम बाबू खरे 9770183658, आरपी सोनी 9425640992, सुरेंद्र शर्मा 9425443170 और संजय शर्मा 9425476526 तैनात रहेंगे।

वही दोपहर 2 से रात 10 बजे तक भू अभिलेख अधिकारी संजय चौरसिया 9669670108, सवाई सिंह राठौर 9926413283, अभिषेक शर्मा 7987566967, एसएन सोनी 9685059342 सेवा देंगे। वहीं रात 10 से सुबह 6 बजे तक महेश वर्मा 9907837856, एमपी शर्मा 94250385576, आशीष शर्मा 9713130603 और आबिद खान 9575499724 तैनात रहेंगे।

इसलिए आ रही परेशानी
कोरना वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए स्वास्थ्य अमला तैनात नहीं रहता है, इसलिए मरीज के लिए ऑक्सीजन और मरीज की देखभाल के लिए मौके पर साथी तैनात रहते हैं।

डॉक्टर-नर्स की ड्यूटी तक लगाती है टीम
सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारियों पर इस समय दाेहरा भार नहीं पड़े। इसके चलते एडीएम और उनकी टीम डॉक्टर, स्टाफ नर्स के साथ ही वार्ड बॉय व अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी तक लगाते हैं, ताकि चिकित्सक मरीजों को ज्यादा से ज्यादा देख सकें।
अभी अस्पताल में सबसे ज्यादा दिक्कत पलंग की
जिला अस्पताल में फिलहाल मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी पलंग उपलब्ध नहीं होने की है। इसके साथ ही गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। जरूरत के समय ऑक्सीजन नहीं मिलने के चलते कई लोग परेशान भी हुए। इसके साथ ही जरूरी दवा व इंजेक्शन की भी समस्या बनी हुई है।

अस्पताल के आरएमओ में बनाया वार रूम
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह की निगरानी में जिला अस्पताल के आरएमओ में वार रूम बनाया गया है। इसमें एडीएम केसी नागर, एसडीएम पल्लवी वैद्य के साथ ही तहसीलदार राजन शर्मा व 2 नायब तहसीलदार बैठते हैं। इन सभी को अलग-अलग जिम्मेदारियां भी सौंपी हैं। किसी को रेमडेसिविर इंजेक्शन तो किसी को ऑक्सीजन की व्यवस्था का इंतजाम करना है। इसके साथ ही अस्पताल की अन्य सभी व्यवस्था भी देखनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें