पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आवास बनाने में देर:पीएम आवास का काम पिछड़ा, समय से पूरा करने का लक्ष्य, पर अधूरे पडे़ हैं 200 हितग्राहियों के घर

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधूरा मकान बनने एवं छत नहीं डालने के कारण बारिश में हो रही दिक्कत

प्रधानमंत्री आवास योजना का काम नगर में पिछड़ता जा रहा है। अब केंद्र सरकार ने टारगेट पूरा करने का अल्टीमेटम दे दिया है। समय पर काम ना होने से नगर में केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि अटक सकती है।
नगरपालिका सारंगपुर को प्रधानमंत्री आवास की प्रथम सूची में 587 हितग्राहियों को राशि दी गई थी। इनका निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसके 1 वर्ष बाद दूसरी सूची में 646 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास के मकान की राशि स्वीकृत हुई थी। इनमें से नगर पालिका ने 422 हितग्राहियों को 4 करोड़ 22 लाख की राशि प्रदान की। बाद में 200 हितग्राहियों के खाताें में 2 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जमा कराई थी। निकाय द्वारा 646 हितग्राहियों में से 400 से अधिक हितग्राहियों को पूर्व में मकान बनाने के लिए 1 लाख की राशि प्रति हितग्राही के मान से प्रदान कर दी गई थी। इनका निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। उनको अब अगली किस्त तभी प्राप्त होगी जब इन 200 से अधिक आवासाें का निर्माण कार्य पूर्ण होगा। ऐसी स्थिति में गरीबों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधूरा मकान बनने एवं छत नहीं डालने के इन परिवारों को ठंड के मौसम के बाद बारिश में बिना छत के मकान में रहना पड़ रहा है या किराये के मकान में रहना पड़ रहा है।
तीसरी सूची में कुछ ही लोग किए शामिल
दूसरी सूची के 646 हितग्राहियों के बाद अब तीसरी सूची मे अगस्त के प्रथम सप्ताह में नगर पालिका द्वारा 236 नए हितग्राहियों के खाते में 1 लाख की राशि प्रथम किस्त के मान से 2 करोड़ 36 लाख रुपए की राशि डाली गई है। राशि मिलने पर हितग्राहियों द्वारा वर्षाकाल मे अपने मकान तोड़ कर निर्माण कार्य प्रांरभ कर दिया गया है।
42 दिन में जारी करना होती है दूसरी किश्त
646 हितग्राहियों को 1 लाख रुपए की दो किस्त यानि 2 लाख रुपए मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में एक किस्त के बाद 45 दिन के भीतर दूसरी किस्त जारी करना होती है, लेकिन सारंगपुर में तीसरी किस्त राशि 50 हजार की जारी नही की गई।
इसके चलते हितग्राहियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर में आवासीय मकान बनाने की जगह कुछ लोगों ने अपनी व्यवसायिक दुकानें बना ली हैं। नगर में प्रधानमंत्री आवास ऐसे हितग्राहियों को भी स्वीकृत कर दिए गए हैं जिनके पास पूर्व से ही दो दो मंजिला पक्के मकान बने हुए हैं। ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री आवास की दो किस्त के रूप में 2 लाख की राशि रिलीज कर दी गई है। अब अंतिम किस्त के 50 हजार की राशि देना शेष है।

^नगर पालिका को प्रधानमंत्री आवास योजना में तीसरी सूची मे 236 हितग्राहियों की राशि 2 करोड़ 36 लाख रुपए प्रथम किस्त के रूप में प्रति हितग्राही 1 लाख रुपए के मान जमा की गई है। शेष हितग्राहियों के दस्तावेजों में कमी होने के कारण राशि जमा नहीं की जा सकी है। दस्तावेजों की पूर्ति करने पर राशि संबंधित हितग्राही के खाते में डाल दी जाएगी।
-विनोद कुमार गिरजे, सीएमओ नपा

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें