पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जहरीले जीव-जंतु:रोजाना निकल रहे जहरीले जीव-जंतु, नपा के पास नहीं है सर्प विशेषज्ञ, लोग परेशान

राजगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • माैसम के बदलाव और बारिश के दिनों में हाेती है विशेषज्ञ की ज्यादा जरूरत

शहर की पथरीली जमीन में रोजाना दर्जनों जहरीले जीव-जंतु निकल रहे हैं। इन्हे पकड़ने के लिए निकाय में पास सर्प विशेषज्ञ नहीं है। ऐसे में लोग इन जीव-जंतुओं को पकड़ने प्राइवेट लोगों का सहारा लेते हैं या फिर निशुल्क पकड़ने वालों का इंतजार करते हैं।

प्राकृतिक स्थिति पथरीला, झाड़ीदार और बल्डियाें वाली हाेने के कारण 12 महीने जहरीले जंतु निकलते हैं। बारिश की शुरूआत होने व मौसम में बदलाव होने पर इनकी संख्या शहर में बढ़ने लगती है। इससे शहर के लोग खासे परेशान होते हैं। नगर पालिका के पास जहरीले जानवरों को पकड़ने के लिए एक भी कर्मचारी नहीं है। इससे परेशान लोग अपने स्तर पर ही जहरीले जीवों को पकड़वाकर जंगल छुड़वा रहे हैं।

इन जानवरों का रहता है ज्यादा डर: शहर सहित आसपास के क्षेत्र पथरीली व बंजर जमीन है। इसमें विभिन्न प्रकार के जहरीले सांप, गोयरा, बिच्छू सहित अन्य जहरीले जंतु पाए जाते हैं। यह जंतु गर्मी, सर्दी और बारिश के दौरान लोगों के घरों में घुस आते हैं। बारिश में इनके बिल में पानी भरा जाने के कारण यह लोगों को ज्यादा सताने लगते हैं।

इन क्षेत्र में सबसे ज्यादा है समस्या
शहर के कलेक्टोरेट परिसर के आसपास के रहवासी क्षेत्र के साथ ही शिवधाम, पुरा, भंवर कॉलोनी, बाराद्वारी, शिक्षक कॉलोनी, शिवधाम, बाइपास, उद्भव नगर में भी रोजाना यह जंतु लोगों को परेशान कर रहे हैं। इसके साथ ही बायपास रोड, खुजनेर रोड पर भी लोगों के घरों तक यह जहरीले जंतु पहुंच जाते हैं।
लोग बोले विशेषज्ञ की है जरूरत
शहर में आए दिन जहरीले जानवरों के चलते लोग परेशान हो रहे हैं। इसके लिए लोग पुलिसकर्मी व सर्प विशेषज्ञ दिनेश गुर्जर को बुलाते हैं या फिर गोलू मेवाड़े को बुलाते हैं लेकिन यह दोनों ड्यूटी में व्यवस्था रहते हैं। इसके चलते कई बार देरी होने से लोग प्राइवेट लोगों को बुलाकर इन्हे पकड़ाते हैं। इसके बदले यह लोग पांच सौ से हजार रुपए तक ले लेते है। शहर के एमएल कोसरवाल, प्रवीश शर्मा, मांगीलाल शर्मा, जेपी वाजपेयी, चंदरसिंह तोमर आदि ने बताया कि बढ़ते जहरीले जंतु की संख्या अब लोगों को परेशान करने लगी है। जिन्हें पकड़वाने के लिए नपा को एक सर्प विशेषज्ञ की भर्ती कराना चाहिए। ताकि परेशानी के समय इस विशेषज्ञ की मदद ली जा सकें।

नगर पालिका की पुरानी परिषद ने रखा था प्रस्ताव
पुरानी परिषद में सर्प विशेषज्ञ के लिए प्रस्ताव रखा था। पूर्व नपा अध्यक्ष मंगला शैलेष गुप्ता ने बताया कि शहर में दिनेश गुर्जर व गोलू मेवाड़े द्वारा निशुल्क जहरीले जंतुओं को पकड़ा जाता है, लेकिन व्यवस्था के चलते कई बार यह लोग सेवा नहीं दे पाते है। इसके चलते परिषद में एक सर्प विशेषज्ञ की भर्ती का प्रस्ताव रखा जाएगा। ताकि शहर के लोगों को एक सर्प विशेषज्ञ की सेवा मिल सके, लेकिन हम किन्ही कारणों से विशेषज्ञ नहीं रख पाए थे।

प्रशासक से बात कर जब भी हाेगा समस्या हल कराएंगे
^इस तरह के प्रस्ताव की जानकारी मुझे नहीं है, मै प्रशासक से इस संबंध में बात करूंगा, जब भी होगा इस समस्या का हल किया जाएगा।
-पवन अवस्थी, सीएमओ राजगढ़।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें