पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:शक्तिपीठ में हुए पुंसवन और दीक्षा संस्कार गर्भस्थ शिशु को संस्कारित करना बताया

नरसिंहगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गायत्री परिवार पुंसवन संस्कार का विश्वव्यापी अभियान पिछले एक वर्ष से चला रहा है

नवरात्र की द्वितीया को गायत्री शक्तिपीठ में पुंसवन और दीक्षा संस्कार आयोजित किए गए। इनमें वरिष्ठ गायत्री परिजनों ने 4 गर्भवती महिलाओं को अपने गर्भस्थ शिशुओं को संस्कारित करने के लिए दीक्षा दी। पूरे गर्भकाल के दौरान अपनाई जाने वाली दिनचर्या के बारे में प्रशिक्षण दिया। ताकि आने वाला शिशु एक ऊर्जावान, बुद्धिमान, बलवान और चरित्रवान नागरिक बन सके। वरिष्ठ जनों ने विष्णु मंत्र, गायत्री मंत्र, रक्षा मंत्र का जप करना सिखाया। उन्होंने बताया कि गर्भस्थ शिशुओं को अच्छे संस्कार मिलने के प्राचीन उदाहरणों में भक्त ध्रुव, प्रहलाद, अभिमन्यु आदि के साथ वर्तमान दौर में स्वामी विवेकानंद का उदाहरण हमारे सामने है।

गर्भ के समय मां को शिशु के साथ आत्मीयता बढ़ाना भी जरूरी

गायत्री परिजनों ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान मां का सिर्फ अपना और शिशु का ध्यान रखना ही काफी नहीं है, बल्कि शिशु के साथ आत्मीय संबंध बनाना भी जरूरी है। आप जैसे ही गर्भ धारण करती हैं, गर्भाधान संस्कार शुरू हो जाता है। इस दौरान आप बच्चे से बात करें और उसे अच्छी-अच्छी कहानियां सुनाएं। विज्ञान भी कहता है कि गर्भ में पल रहा भ्रूण हर आवाज पर अपनी प्रतिक्रिया देता है। मां के शरीर से कुछ हार्मोंस निकलते हैं, जो शिशु को सक्रिय करते हैं। इसलिए, आप पूरे गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक सोच बनाए रखें। ऐसा माना जाता है कि गर्भाधान संस्कार पूरी गर्भावस्था के साथ-साथ शिशु के 2 वर्ष का पूरा होने तक चलता है।

सनातन धर्म के अनुसार जीवन के 16 संस्कार

गर्भाधान, पुंसवन, सीमन्तोन्नयन, जातकर्म, नाम करण, निष्क्रमण, अन्नप्राशन, मुंडन, कर्णवेधन, उप नयन, विघारंभ, केशान्त, समावर्तन, विवाह, विवाह अग्नि संस्कार और अंत में अंत्येष्टि संस्कार।

इन बातों का भी ध्यान रखें

स्वस्थ आहार का सेवन, सकारात्मक सोच, योगाभ्यास या कुछ हल्के व्यायाम, होने वाले शिशु से बातें करें, ध्यान, प्रार्थना शांति दायक संगीत सुनना और अच्छी किताबें पढ़ना, जैविक घी का सेवन करना और अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें