पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्री-मानसून बारिश के आसार:आंधी के साथ हो सकती है बारिश; जिले में अलर्ट जारी

राजगढ़22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल चक्रवाती तूफान ताऊ ते, यास के साथ ही पांच बार बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस साल मई में अब तक पिछले वर्षाें जैसी तेज गर्मी नहीं पड़ी। मई की शुरुआत में ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने सिस्टम्स की वजह से तापमान नहीं बढ़ा और ना ही इस साल राजस्थान व गुजरात से गर्म हवा आई। तूफानों के कारण अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा नहीं बढ़ा। पिछले साल मई की शुरुआत ही 44 डिग्री तापमान था।

मौसम विभाग के अनुसार जून के पहले सप्ताह में तापमान बढ़ेगा, लेकिन इस दौरान प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो जाएगी। इस साल तापमान नहीं बढ़ने से लू का प्रकोप भी नहीं रहा। लेकिन बादल के छाए रहने से उमस से लोग बेहाल रहे है। बेमौसम बारिश व बादलों केचलते दिन व रात के तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है।

हवा का बदलेगा रुख

मौसम वैज्ञानिक डॉ जीके मिश्रा ने बताया कि इस महिने के अंत में केरल में मानसून दस्तक देगा। इस कारण हवा का रुख बदलना शुरू हो जाएगा। जून में भी तापमान बढ़ने की संभावना नहीं है। पूर्वी उप्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र और राजस्थान के ऊपर प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इससे राजगढ़ जिले में बारिश की संभावना है।

पारा 39.8 डिग्री पर

शनिवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री था जो रविवार को 26.3 डिग्री पर आ पहुंचा। शनिवार को अधिकतम 40.7 डिग्री था जो रविवार को 39.8 डिग्री हो गया।

खबरें और भी हैं...