पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वायरस:संभाग में भोपाल के बाद राजगढ़ की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित, पर स्तर संतोषजनक

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन में हवा जाे स्वच्छता आई थी अनलॉक के बाद से उसमें फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। हालांकि अभी हवा का क्वालिटी इंडेक्स संतोषजनक ताे है, लकिन अच्छा नहीं है। ऐसे में अब दशहरा और दीपावली पर हवा और ज्यादा प्रदूषित हो सकती है क्योंकि आतिशबाजी सहित त्योहारी सीजन में वाहनों के आवागमन से हवा का एयर क्वालिटी इंडेक्स बिगड़ेगा। हम प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की रिपोर्ट की बात करें तो पिछले महीने सितंबर में जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 86 था। जबकि उससे पहले अगस्त महीने में यह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 67 था। ऐसे में एक महीने में ही एक्यूआई में 19 की बढ़ोत्तरी हुई है। संभाग के विदिशा और गुना जिले का एक्यूआई में भी बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि भोपाल का एक्यूआई सबसे ज्यादा है। साल की शुरुआत जनवरी महीने में राजगढ़ जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 85 था। फरवरी में यह बढ़कर 94 हो गया। मार्च में लॉकडाउन हाेने से मई महीने तक जिले में हवा की जांच नहीं हो सकी। जून महीने में फिर से एयर क्वालिटी इंडेक्स 75 रहा। जुलाई में फिर से लॉकडाउन लगने की वजह से एक्यूआई 70 और अगस्त महीने में भी 67 रहा। लेकिन सितंबर महीने में एक्यूआई बढ़कर सीधे 86 पर पहुंच गया। अनलॉक के चलते अब धीरे-धीरे सभी व्यवस्थाएं फिर से शुरु हो रही हैं। इसी वजह से अब फिर से हवा का प्रदूषण बढ़ेगा। अच्छी बात यह है कि राजगढ़ जिले का एक्यूआई इस पूरे साल में कभी भी नुकसानदायी स्तर पर नहीं पहुंचा।

पड़ाेस के हाल: सीहोर, विदिशा की स्थिति पहले खराब रही, अब सुधार
इस पूरे साल में सबसे ज्यादा खराब स्थिति भोपाल और सीहोर जिले की रही है। इसके साथ ही विदिशा और रायसेन जिले की हवा भी नुकसानदायी स्थिति पर पहुंची है। सीहोर जिले की हवा का क्वालिटी इंडेक्स मार्च महीने में 140 तक पहुंच गया था। जनवरी से लेकर अप्रैल तक सीहोर में हवा ज्यादा दूषित रही। लेकिन लॉकडाउन के बाद अब जुलाई से हवा का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधरता जा रहा है। ऐसी ही स्थिति भोपाल की है। पिछले अगस्त महीने में भोपाल का एक्यूआई 101 पर था। जो खतरनाक है। साल की शुरुआत में भी भोपाल की स्थिति ज्यादा खराब थी। आने वाले दिनों में हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका है।

संभाग सहित आसपास के जिलों का एयर क्वालिटी इंडेक्स

जिला जुलाई अगस्त सितंबर 62

जानिए... क्या होता है एयर क्वालिटी इंडेक्स
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार यदि एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से कम होता है तो हवा शुद्ध और अच्छी होती है। लेकिन यही एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से बढ़कर 99 तक पहुंचता है तो हवा का स्तर ठीक यानी संतोषजनक होता है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 के ऊपर जाती है तो यह माना जाता है कि हवा में प्रदूषण ज्यादा है। वह नुकसानदायी है। एक्यूआई 150 से अधिक जाने पर हवा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक मानी जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें