पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ओपन बुक परीक्षा:अवकाश से बिगड़ा शेड्यूल, 24 व 26 को जमा होंगी कॉपी

राजगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाविद्यालय में उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने पहुंच रहे हैं बीकाॅम प्रथम वर्ष के परीक्षार्थी। - Dainik Bhaskar
महाविद्यालय में उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने पहुंच रहे हैं बीकाॅम प्रथम वर्ष के परीक्षार्थी।
  • 26 जुलाई तक ओपन बुक प्रणाली से चलेंगी महाविद्यालयीन परीक्षाएं, जमा की जा रही उत्तरपुस्तिकाएं

महाविद्यालयीन कक्षाओं के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के बाद स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ओपन बुक प्रणाली से हो रही है। तय परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार विद्यार्थी अपने घरों से उत्तरपुस्तिकाओं में उत्तर लिखकर कॉलेज में कॉपियां जमा करा रहे हैं।

13 जुलाई से शुरू हुए इस क्रम में मंगलवार व बुधवार को बीकाम व बीसीए प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं संग्रहित की जाना थी, लेकिन बुधवार को सरकारी अवकाश होने से यह शेड्यूल बिगड़ गया और बुधवार को कॉपियां जमा नहीं की गई। ऐसे में परीक्षार्थियों को 24 व 26 जुलाई को कॉपियां जमा कराने का एक और मौका दिया गया है।

बीकाम प्रथम वर्ष में यहां 89 रेगूलर व 8 परीक्षार्थी प्राइवेट परीक्षा दे रहे हैं। मंगलवार को बीएससी द्वितीय वर्ष की कॉपियां जमा करने का अंतिम दिन था। इस कक्षा में पीजी कॉलेज में 282 नियमित परीक्षार्थी व 42 प्राइवेट परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

इन विषयों की उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने तिथियों में भी किया संशोधन
20 व 21 जुलाई के दिन जमा होने वाली कॉपियां अब 24 व 26 जुलाई को जमा करने की सुविधा दी गई है। इनमें बीसीए प्रथम वर्ष, बीकाम ऑनर्स प्रथम वर्ष व बीकाम प्रथम वर्ष की परीक्षाएं शामिल हैं।
अलग-अलग विषय के अलग दिन: प्राचार्य प्रो डॉ आरके शर्मा ने बताया कि व्यवस्था ऐसी की गई है कि कॉलेज में परीक्षार्थियों की भीड़ न लगे। अलग-अलग विषयों के लिए दिन भी अलग-अलग तय किए हैं। बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग कक्षों में कॉपियां जमा करने की सुविधा है।

95 प्रतिशत परीक्षार्थी जमा कर चुके परीक्षा काॅपी
26 जुलाई तक चलने वाले उत्तरपुस्तिका संग्रहण कार्य में अब तक 95 फीसदी परीक्षार्थियों ने कॉपियां जमा कर दी है। बीएससी प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए 22 व 23 जुलाई का दिन निर्धारित हैं। परीक्षा के प्रश्न-पत्र बीयू के पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। जिन्हें डाउनलोड कर परीक्षार्थी 16 से 20 पेज के ए-4 साइज पेपर पर प्रश्नों के उत्तर अपने घरों पर ही लिख रहे हैं।

खबरें और भी हैं...