पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन का ड्राय रन आज:बस, टीका असली नहीं होगा, बाकी पूरी प्रक्रिया की होगी मॉकड्रिल

राजगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीन आने पर पहले चरण में 7814 स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्करों को लगाई जाएगी

9 माह काेराेना के खिलाफ संघर्ष कर रहे लाेगाें काे जल्द ही राहत मिलने वाली है। काेविड-19 की वैक्सीन जल्द ही जिले में भी आ जाएगी। इसके टीकाकरण के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। जिले में शुक्रवार को वैक्सीन का ड्राय रन किया जाएगा। इसमें वैक्सीन लगाए जाने की पूरी प्रक्रिया का माॅक ड्रिल किया जाएगा। इसमें सिर्फ वैक्सीन डमी यानी नकली होगी। ताकि वैक्सीन के आने से पहले उसे लगाने की तैयारी काे परखा जा सके। शहर सहित जिलेवासियों की नजर कोरोना वैक्सीन पर है। यह वैक्सीन भी जल्द हमें मिलेगी। लोगों को वैक्सीन लगाने में किसी तरह की परेशानी ना आए, इसलिए शुक्रवार को ड्राय रन किया जाएगा। इस ड्राय रन के हर चरण के बाद कोडिंग होगी, साथ ही सभी बिंदुओं को चेक किया जाएगा। हर चरण के बाद प्रभारी अधिकारी से नोट भी लिया जाएगा। इस दौरान प्रशासनिक टीम भी मौजूद रहेगी।

कोल्ड चेन के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचेगी वैक्सीन, संबंधित व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन में भी लेंगे, आरसीएच में रखा एक दिवसीय प्रशिक्षण

नॉलेज: यह होता है ड्राय रन
ड्राय रन का मतलब वैक्सीनेशन प्रोसेस का मॉक ड्रिल है। यानी ड्राई रन में सबकुछ वैसा ही होगा जैसे वैक्सीनेशन अभियान में असल में होने वाला है। इसमें सिर्फ कोविड-19 का वैक्सीन लगाया नहीं जाएगा। इसमें सबसे पहले डमी वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज से निकलकर वैक्सीनेशन सेंटर तक कैसे पहुंचेगी, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन (क्राउड मैनेजमेंट) कैसे किया जाएगा, एक दूसरे के बीच दूरी सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था कैसे की जाएगी। इस सब का लाइव टेस्ट होगा। रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्ट किया जाएगा।

सुबह 8 बजे से होगा शुरू, टीके पहुंचाएंगे टाइमिंग देखेंगे, कंट्रोल रूम भी बनेगा
ड्राय रन की शुरुआत सुबह 8 बजे हो जाएगी। वैक्सीन को कोल्ड चेन के माध्यम से एक से दूसरे स्थान तक पहुंचाएंगे। टाइमिंग लगातार चेक होगी। कंट्रोल रूम भी बनेगा। वैक्सीन लगवाने वाले का स्वास्थ्य परीक्षण, सैनिटाइजेशन होगा। वैक्सीन लगने के बाद ऑब्जरवेशन में भी लेंगे।
सभी बिंदुओं काे गंभीरता से चेक किया जाएगा
^वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। शुक्रवार को ड्राय रन किया जाएगा। राज्य स्तर से इसके निर्देश मिले हैं। इसमें सभी बिंदुओं को गंभीरता के साथ चेक किया जाएगा।
-डॉ. स्तूपनिक यदू, सीएमएचओ राजगढ़।

आपको इस तरह 8 चरणों में लगेगी वैक्सीन, इसी का ड्राय रन

रजिस्टर्ड नंबर पर चार एसएमएस आएंगे। पहला एसएमएस कन्फर्मेशन का होगा। दूसरे में वैक्सीन लगाने की जगह, तारीख व समय बताया जाएगा। तीसरा एसएमएस पहला डोज लगने के बाद आएगा, इसमें अगले डोज की जानकारी होगी। चौथा एसएमएस दूसरा डोज लगने के बाद आएगा। इसमें डिजिटल सर्टिफिकेट होगा। वैक्सीन लगवाने के लिए जब आप जाएंगे, तब वहां पर वैक्सीन ऑफिसर उपस्थित रहेंगे। यह पुलिसकर्मी, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, एनसीसी कैडेट हो सकते हैं। यह आपका रजिस्ट्रेशन और फोटो आईडी चेक करेंगे। क्राउड मैनेजमेंट भी करेंगे। को-विन सिस्टम पर वेलिड फोटो आईडी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए भी आपको बुलाया जाएगा, उसकी प्रोसेस भी ऐसी ही रहेगी। अंदर दूसरा वैक्सीन ऑफिसर मिलेगा। यह दस्तावेजों का वेरीफिकेशन करेंगे। ऑब्जरवेशन में दो ऑफिसर समझाएंगे, आपके हाल-चाल पूछेंगे। वैक्सीन लगने के बाद वहीं 30 मिनट करने के बाद सेंटर से निकलेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें