पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिद्धपीठ:शहर में आज निकलेगी दसवीं चुनरी यात्रा, 1111 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई जाएगी

राजगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिंदू चेतना मंच महिला संगठन द्वारा चुनरी ऒर माता के श्रृंगार का सामान तैयार किया

सिद्धपीठ मां जालपा को हर साल की भांति इस साल भी 1111 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई जाएगी। चुनरी के साथ मां जालपा को सुहाग का सामान भी अर्पित किया जाएगा। इसकी तैयारी बुधवार को कर ली गई है। सुबह यह यात्रा 10 बजे राजमहल परिसर से शुरू होगी। जो दोपहर करीब 2 बजे सिद्धपीठ पर पहुंचेगी। जहां मातारानी को चुनरी चढ़ाने के बाद महाआरती का आयोजन किया जाएगा। हर साल शहर से मां जालपा को धूपधाम से 1111 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाने हजारों लोग एकत्रित होते थे। इस बार कोरोना के चलते धूमधाम से यह आयोजन नहीं किया जाएगा। चुनरी यात्रा की कड़ी टूटे नहीं इसके लिए हिंदू चेतना मंच के साथ कुछ भक्त ही शामिल हो सकेंगे। इस यात्रा में पुष्पवर्षा करने व दर्शन के लिए लोग अपने घर के बाहर खड़े हो सकते है। लेकिन पैदल चलकर यात्रा में शामिल नहीं होंगे। कोरोना की चैन तोड़ने इस बार चुनरी यात्रा में बदलाव किया है। हर साल की तरह इस साल गुरूवार को निकलने वाली यात्रा का भव्य आयोजन नहीं किया जाएगा। 1111 मीटर लंबी चुनरी की विधिवत पूजन राजमहल प्रांगण में सुबह 10 बजे की जाएगी। इसके बाद खुले वाहन में चुनरी को रखकर मुख्य बाजार होते हुए बायपास से 7 किमी दूर मां जालपा के मंदिर तक लेकर जाएंगे। जहां पूजन व महाआरती के साथ मां जालपा को चुनरी चढ़ाई जाएगी।

महिलाओं ने सजाई सुहाग की थाल
चुनरी यात्रा से एक दिन पहले शहर में तैयारियां की गई है। केके मेमोरियल पब्लिक स्कूल में महिलाओं ने एकत्रित होकर मातारानी को चुनरी थाल में सुहाग सामान के साथ सजाई है। जहां संगठन की जिला अध्यक्ष राजेश्वरी शर्मा, पुष्पा सोनी, रिंकू विजय, ब्रजलता, मोनिका मेवाड, पूजा हाड़ा ने मिलकर सारी तैयारियां की। ताकि आज सुबह यात्रा शुरू होने से पहले किसी प्रकार की कमी नहीं रहे। इस बार चुनरी हाथ में पकड़कर नहीं ले जाएंगे, चुनरी खुले वाहन में रहेगी। यात्रा का लोग जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत कर सकते है, लेकिन यात्रा में शामिल होने की अनुमति नहीं रहेगी। वहीं जो शामिल रहेंगे, वह भी सामाजिक दूरी का पालन करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें