पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेल:कमिश्नर की ग्रामीण खेल और युवाओं को आगे लाने की पहल, पंचायत से संभाग तक होंगे मुकाबले

राजगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पारंपरिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने और ग्रामीण युवाओं को आगे लाने के लिए भोपाल संभाग की सभी ग्राम पंचायतों से संभाग स्तर तक कबड्डी टूर्नामेंट करवाने की संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने पहल की है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी कलेक्टर्स के साथ बैठक में तय किया गया है कि 25 फरवरी को संभाग की सभी ग्राम पंचायतों में एक साथ कबड्डी टूर्नामेंट होगा । बैठक में खेल युवा कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

श्री कियावत ने तय किया है कि ग्राम पंचायतों की विजेता टीम का ग्राम पंचायतों के समूह या क्लस्टर पर टूर्नामेंट होगा । इधर से जीती टीम का मुकाबला विकासखंड स्तर पर होगा और विकासखंड में जीती टीम जिला स्तरीय टूर्नामेंट खेलेगी । जिलों में जीत दर्ज करने वाली टीम अंत में संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी । संभागायुक्त ने इस पूरी प्रतियोगिता के लिए 25 फरवरी से 10 मार्च तक की अवधि निर्धारित की है । टीमों में 14 से 20 आयु वर्ग के बालक ही सम्मिलित होंगे ।

खेल के नियम और रेफरी से जुड़ा साहित्य उपलब्ध कराएंगे : खेल एवं युवा कल्याण विभाग कबड्डी खेल के नियम और रेफरी से संबंधित साहित्य जिलों को उपलब्ध कराएगा तथा खेल मैदान की तैयारी में मदद करेगा । शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के खेल शिक्षक और पीटीआई की सेवाएं टीम को प्रशिक्षित करने के अलावा रेफरी की भूमिका में होंगी । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले को प्राथमिक स्वास्थ्य किट के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर्स को 25 फरवरी को होने वालेे टूर्नामेंट के अलावा अन्य तिथियां स्वयं तय करने के लिए कहा है। श्री कियावत ने बताया कि उक्त टूर्नामेंट की सफलता के बाद बालिकाओं की खेल प्रतियोगिता आयोजित करने पर निर्णय लिया जाएगा ।

याेजनाओं का भी किया जाएगा प्रचार

ग्राम पंचायत से लेकर संभाग स्तर तक होने वाली बालक वर्ग के इस टूर्नामेंट में हितग्राही मूलक शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार तो होगा ही यथासंभव विकास कार्यों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी । श्री कियावत ने निर्देश दिए हैं कि खिलाड़ियों की आवास व्यवस्था अनुसूचित जाति और जनजाति के आश्रम तथा छात्रावासों में की जाए। उन्होंने पंचायत नगरीय निकाय विभाग को व्यवस्थाओं के समन्वय के निर्देश दिए हैं ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें